product-img

कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड राज्य में समुद्र तट को बंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि यहां पर काफी संख्या में जेलिफिश के झुंड पहुंच गए हैं। ब्लूबॉटल जेलिफिश ने हजारों लोगों को डंक मारकर घायल कर दिया है, जिसके बाद अधिकारियों ने बीच को आम लोगों के जाने के लिए असुरक्षित करार देते हुए बंद कर दिया है।

सर्फ लाइफ सेविंग क्वींसलैंड ने कहा कि सप्ताहांत में 2,600 से अधिक लोगों को उपचार दिया गया। बीबीसी ने रिपोर्ट दी है कि ब्लूबॉटल जेलीफिश का डंक दर्दनाक होता है, लेकिन यह इतना घातक नहीं होता है कि किसी की जान चली जाए।

असामान्य रूप से तेज हवाओं की वजह से जेलिफिश की बस्तियां समुद्र तट के किनारे पहुंच गई हैं। पिछले हफ्ते भी करीब 13,000 डंक मारने के मामले दर्ज किए गए थे। पिछले साल इसी समयावधि की तुलना में जेलीफिश के डंक मारने की घटना में तीन गुना की बढ़ोतरी हुई है।

ज्यादातर घटनाएं क्वींसलैंड के भारी आबादी वाले गोल्ड कोस्ट और सनशाइन कोस्ट इलाके में हुईं हैं। ब्लूबॉटल जेलिफिश नीली रंग की थैलियों की तरह दिखाई देती हैं, जो 15 सेंटीमीटर तक लंबी होती हैं। ये लोगों को पानी में या रेत पर भी डंक मार सकती हैं।


Related News