product-img

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने सोमवार शाम को टेलीफोन पर हुई बातचीत में एक-दूसरे को नए साल की बधाई दी। दोनों नेताओं ने फोन पर बातचीत कर रक्षा, आतंकवाद विरोधी कदमों और ऊर्जा के क्षेत्रों में बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग को सराहा।

उन्होंने भारत-अमेरिका के बीच 2018 में रणनीतिक साझेदारी की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने 2+2 वार्ता की शुरुआत और जापान के साथ त्रिस्तरीय वार्ता पर भी खुशी जाहिर की। व्‍हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में इस बात की जानकारी दी गई।

व्‍हाइट हाउस ने बताया, 'मोदी और ट्रंप ने 2019 में दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर सहमति दी। इसके साथ ही भारत के साथ अमेरिकी व्यापार घाटे को कम करने, एशिया प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और समृद्धि का विस्तार करने और अफगानिस्तान में सहयोग बढ़ाने के बारे में दृष्टिकोण का आदान-प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की है।'

अमेरिका ने व्यापार घाटा कम करने के लिए पिछले साल भारत से एल्युमिनियम और स्टील के इंपोर्ट पर शुल्क बढ़ाया था। भारत ने भी जवाबी कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी लेकिन, अमेरिकी वस्तुओं के इंपोर्ट पर टैरिफ बढ़ाने का फैसला लागू नहीं किया। ऐसा माना जा रहा है कि भारत की धमकी के बाद अमेरिका के तेवर कुछ नरम हो सकते हैं।


Related News