अब ऑन-डिमांड होगा कोरोना टेस्‍ट, नहीं होगी प्रिस्क्रीप्शन की जरूरत

0

कोरोना वायरस संक्रमण की समस्‍या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। यहां तक कि राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में भी एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामलों में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है, जहां पिछले कुछ समय में स्थिति नियंत्रण में नजर आ रही थी। देशभर में अब तक 69 हजार से अधिक लोग इस महामारी से जान गंवा चुके हैं, जबकि संक्रमण का मामला बढ़कर 40 लाख से अधिक हो गया है। इस बीच सरकार का कहना है कि रिकवरी रेट में सुधार हो रहा है और अब तक 31 लाख से अधिक मरीज संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक भी हुए हैं।

अब ऑन-डिमांड होगा कोरोना टेस्‍ट

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की जांच को लेकर जारी एडवाइजरी को अपडेट किया है। इसके मुताबिक, अब कोई भी शख्‍स संक्रमण की जांच के लिए कह सकेगा और इसके लिए प्रिस्क्रीप्शन की आवश्‍यकता नहीं होगी। एक जगह से दूसरे राज्‍य में प्रवेश के लिए कोविड-19 निगेटिव की रिपोर्ट अनिवार्य किए जाने के मद्देनजर अब ‘ऑन-डिमांड’ कोरोना टेस्‍ट की सुविधा दी गई है। हालांकि राज्यों को अपने विवेक के आधार पर इसमें संशोधन की अनुमति भी दी गई है।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 40 लाख के पार हो चुके हैं, जबकि 69 हजार से अधिक लोग अब तक इस घातक बीमारी की चपेट में आकर दम तोड़ चुके हैं। बीते चार सप्‍ताह में देश के पांच राज्‍यों में संक्रमण से होने वाली सर्वाधिक मौतें हुई हैं, जिसके बाद केंद्र ने इन राज्‍यों ने मृत्‍यु दर 1 प्रतिशत से नीचे लाने के लिए उपाय करने को कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here