आधार कार्ड में सुधार करना हुआ आसान,पूर्व की तरह नहीं मांगे जाएंगे जरूरी दस्तावेज,एक फॉर्म भरकर सुधर जाएगी सारी गलतियां

0

बालाघाट (पद्मेश न्यूज)। आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो व्यक्ति के जीवन में काफी काम आता है। चाहें सरकारी काम हो या फिर कोई भी निजी काम हो, आधार कार्ड की जरूरत पड़ जाती है। इसके अलावा कई प्रमुख दस्तावेजों के साथ आधार कार्ड को लिंक करवाने की आवश्यकता होती है। ऐसे में आधार की ऑनलाइन सेवाएं काफी अहम हो जाती हैं लेकिन कई बार इसमें नाम और पता बदलवाना बड़ा झंझट का काम लगने लगता है लेकिन अब आधार कार्ड में छपी गलतियां ठीक कराना अब आसान काम हो गया है।
आधार कार्ड में सुधार करवाने नहीं होना पड़ेगा परेशान
आधार कार्ड में नाम जन्म तारीख, पता कुछ भी गलत छप जाए तो उसे सुधारने के लिए अब होने वाली परेशानी से निजात मिलती दिखाई दे रही है। इसके लिए पूर्व में मांगे जाने वाले कागज नहीं मांगे जा रहे हैं। क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा एक फॉर्मेट जारी किया गया है जिसके माध्यम से आधार कार्ड में उल्लेखित त्रुटियों को आसानी से सुधार करवाया जा सकता है।
सुधार करवाने भरना पड़ेगा फॉर्मेट
जानकारी के लिए बता दें आधार केंद्र संचालक ने बताया कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार में नाम और पता अपडेट कराने के लिए प्रक्रिया और आसान कर दी है, लेकिन जन्मतिथि में अपडेशन के लिए सिर्फ क्लास-1 ऑफिसर से सत्यापित फॉर्मेट ही मान्य होगा। वहीं अगर आपके पास नाम और पते को बदलवाने के लिए कोई भी डॉक्यूमेंट्स नहीं है तो आप क्लास-1, क्लास-2 ऑफिसर, सांसद, विधायक या पार्षद से तय फॉर्मेट सत्यापित करवाने के बाद आधार अपडेट करा सकते हैं।
फॉर्मेट के आधार पर किया जाएगा आधार कार्ड को अपडेट – टेभरे
आधार केंद्र संचालक भुमेंश्वर टेम्भरे ने बताया कि जन्मतिथि अपडेट कराने के लिए तय फॉर्मेट में आवेदक की फोटो पर क्लास-1 ऑफिसर की सील-साइन होना अनिवार्य है। इसके बाद आपके नाम और पते को अपडेट कर दिया जाएगा। यह सही बात है एक गाइडलाइन जारी की गई है जिसमें एक फॉर्मेट दिया गया है फॉर्मेट में रजिस्टर्ड अधिकारियों का उल्लेख है उनके माध्यम से सत्यापित किया जा सकता है। यहां आधार सेंटर में प्रतिदिन करीब 40 लोग पहुंचते हैं जिसमें आधे से ज्यादा लोग सुधार कार्य करवाए जाने की समस्या को लेकर आते हैं। पिछले माह 20 तारीख से यह फॉर्मेट जारी किया गया है जिसके आधार पर सुधार कार्य करवाया जाना नगरपालिका के आधार सेंटर में प्रारंभ कर दिया गया है।
दस्तावेज उपलब्ध करवाए जाएंगे – योगेश
आधार सेंटर में पहुंचे उपभोक्ता योगेश बोरिकर ने बताया कि उन्हें आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़वाना है और जन्म तारीख सुधरवाने के लिए आए हैं। आधार केंद्र में फॉर्मेट के बारे में जानकारी दी गई है वह बहुत सही है आधार कार्ड में सुधार कार्य करवाने के लिए जो भी दस्तावेज लगेंगे वह उपलब्ध कराए जाएंगे।
डेबिट कार्ड के साइज का बनेगा आधार कार्ड
अब आधार कार्ड को पीवीसी कार्ड पर रिप्रिंट कराया जा सकता है। यह कार्ड आपके एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह आसानी से वॉलेट में आ जाएगा। यूआईडीएआई ने एक ट्वीट कर लिखा, आपका आधार अब सुविधाजनक साइज में होगा, जिसे आप आसानी से अपने वॉलेट में रख सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here