आनलाइन पढ़ाई से बीकॉम गायब

0

कोरोना संक्रमण को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों की पढाई भोपाल दूरदर्शन के भरोसे छोड दी है। दिसंबर माह का पूरा टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। इमें बीकॉम के लेक्चर्स का कहीं कोई जिक्र नहीं है। विभाग ने बीए और बीएससी की पढ़ाई दूरदर्शन से कराने तीसरा टाइम टेबल जारी कर दिया है।

इसमें सिर्फ बीए और बीएससी में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी ही पढ पाएंगे। क्योंकि विभाग के पास बीकाम के रिकॉर्ड किए गए लेक्चर मौजूद नहीं हैं। कुछ वीडियो का प्रसारण पूर्व में हो चुका है। लिहाजा, कॉमर्स संकाय में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को अपनी पढाई शुरू करने के लिए दिसंबर बीतने का इंतजार करना होगा।

विभाग ने पीजी की कक्षाओं का कोई कार्यक्रम जारी नहीं किया है। इससे वे भी बीकॉम के विद्यार्थियों की तरह अपने सिलेबर्स को पूरा करने में पिछड जाएंगे। इस विषय पर जब जिले के अग्रणी शिक्षण संस्थान जटाशंकर त्रिवेदी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रवीण श्रीवास्तव से हमने चर्चा की तो उन्होंने भी माना कि जो सिलेबस जारी किया गया है उसमें कॉमर्स क्लास लगाए जाने के लिए कोई जानकारी नहीं दी गई है जिसके बाद उन्होंने भरोसा दिलाया कि उनके द्वारा पत्र लिखा जाएगा कि जल्द से जल्द की भी क्लास ऑनलाइन शुरू की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here