कक्षा बारहवीं की पूरक परीक्षाएं संपन्न

0

बालाघाट(पद्मेश न्यूज)। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल के निर्देशानुसार कक्षा 10वीं, कक्षा12वी और व्यवसायिक पूरक परीक्षाओं का आगाज हो चुका है जिसमें मंडल केे दिशा निर्देशानुसार 14 सितंबर दिन सोमवार को कक्षा 12वीं के समस्त विषयों की पूरक परीक्षाएं जिलेभर में बनाए गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई। इस परीक्षा को संपन्न कराने के लिए नगर में 2 तो जिले के विभिन्न विकास खंडों में कुल 11 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे । जहां सोमवार को कक्षा बारहवीं की पूरक परीक्षाएं संपन्न कराई गई।जिले के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कक्षा बारहवीं की पूरक परीक्षा में 2935 विद्यार्थियों में से 2765 विद्यार्थियों ने विभिन्न विषयों का पर्चा हल किया।जबकि इस पूरक परीक्षा से 170 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे वही किसी भी परीक्षा केंद्र में नकल प्रकरण नहीं बना है आपको बताए की माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कक्षा बारहवीं की पूरक परीक्षा का आयोजन सोमवार को 1 दिन के लिए किया गया था जिसमें समस्त विषयों की पूरक परीक्षाएं संपन्नन करा ली गई है अब मंडल द्वारा मंगलवार से कक्षा 10वीं और व्यवसायिक पूरक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा जो 22 सितंबर तक चलता रहेगा इसमें कक्षा 10वीं और व्यवसायिक परीक्षाओं के विद्यार्थी विभिन्न विषयों में आई सप्लीमेंट्री का पर्चा हल करेंगे।
व्यवसायिक और कक्षा दसवीं की पूरक परीक्षाएं आज से
माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा कक्षा बारहवीं की पूरक परीक्षाएं सोमवार को संपन्न कराए जाने के बाद मंगलवार से व्यवसायिक और कक्षा दसवीं की पूरक परीक्षाएं शुरू किए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं जिसके तहत आज से कक्षा 10वीं और व्यवसायिक पूरक परीक्षाओं की शुरुआत होगी जिसके लिए जिले भर में 11 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जहां तमाम व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई है आपको बताएं कि15 से 22 सितंबर तक चलने वाली इस पूरक परीक्षा में जहा व्यवसायिक परीक्षा 1319 विद्यार्थी विभिन्न विषयों के प्रश्न हल करेंगे तो वही कक्षा 10वी के 3732 विद्यार्थी इस पूरक परीक्षा में शामिल होंगे। 15 से 22 सितंबर तक चलने वाली इस पूरक परीक्षा में व्यवसायिक और कक्षा दसवीं के 5051 विद्यार्थी शामिल होंगे।
विशिष्ट हिंदी,विशिष्ट अंग्रेजी के पर्चो के साथ होगी पूरक परीक्षा की शुरुआत
माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा कक्षा 10वीं और व्यवसायिक पूरक परीक्षा के लिए जारी की गई समय सारणी के अनुसार 15 सितंबर को कक्षा 10वीं और व्यवसायिक पाठ्यक्रम के विद्यार्थी विशिष्ट हिंदी और विशिष्ट अंग्रेजी का पर्चा हल करेंगे इस तरह व्यवसायिक परीक्षा के विद्यार्थी 15 सितंबर को विशिष्ट हिंदी, विशिष्ट अंग्रेजी, 16 सितंबर को सामान्य हिंदी, अंग्रेजी, 17 18 और 19 सितंबर को वोकेशनल कोर्स प्रथम, द्वितीय व तृतीय प्रश्न पत्र हल करेंगे, वही 21 सितंबर को फाउंडेशन कोर्स से संबंधित विषयों की परीक्षाएं ली जाएंगी।तो वही कक्षा दसवीं के विद्यार्थी 16 सितंबर को गणित, 17 सितंबर को तृतीय भाषा ,18 सितंबर को सामान्य ज्ञान ,19 सितंबर को अंग्रेजी द्वितीय, 21 सितंबर को विज्ञान और 22 सितंबर को नेशनल स्किल से संबंधित विषयों के प्रश्न हल करेंगे । इस तरह 22 सितंबर को पूरक परीक्षाओं का समापन किया जाएगा जिसके बाद कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य शुरू होगा और कॉपियों का मूल्यांकन कर उनके अंक ओएमआर शीट में भरकर मंडल को भेजे जाएंगे जहां मंडल से परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here