काशी को 614 करोड़ का तोहफा, पीएम मोदी बोले- स्थानीय रोजगार को मिलेगा फायदा

0

वाराणसी : दिवाली से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को 30 विकास योजनाओं की सौगात दी. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि वाराणसी विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां कहा कि काशी में जो भी हो रहा है वो बाबा विश्वनाथ की कृपा से हो रहा है. पीएम मोदी बोले कि अब काशी स्वास्थ्य सुविधाओं का हब बन रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में भी काशी नहीं रुकी, लगातार काम जारी रहा. पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में कोरोना काल में विकास कार्य नहीं रुका, इसके लिए योगीजी की टीम को बहुत बधाई. वाराणसी में शहर-देहात की विकास योजनाओं में संस्कृति-आधुनिकता का ध्यान रखा जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि काशी में अब घाटों की तस्वीर बदल रही है, जिन योजनाओं की शुरुआत हो रही है उससे स्थानीय रोजगार बढ़ेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि काशी की बड़ी समस्या लटकते हुए बिजली के तारों की रही है, लेकिन आज काशी का बड़ा क्षेत्र इससे मुक्त हो गया है. पीएम मोदी ने कहा कि पहले वाराणसी में 12 फ्लाइट चलती थी, लेकिन अब चार गुना फ्लाइट चलती हैं. अपने संबोधन में पीएम मोदी बोले कि काशी के इंफ्रास्ट्रक्चर से यहां रहने वाले और बाहर से आने वाले लोगों को फायदा हो रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि काशी सिर्फ यूपी ही नहीं बल्कि पूरे पूर्वांचल के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं का हब बन रहा है. PM ने कहा कि अब पूर्वांचल के लोगों को बार-बार दिल्ली नहीं आना पड़ता है, वाराणसी में कई सुविधाएं शुरू कर दी गई हैं. PM मोदी ने कहा कि किसानों के लिए लाए बिल से छोटे किसानों को लाभ हो रहा है और बिचौलिये पूरी तरह से बाहर हो गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां वाराणसी के लोगों से बात की. पीएम मोदी ने बास्केटबॉल प्लेयर प्रशांति से चर्चा की. वाराणसी के स्टेडियम में चेंजिंग रूम बनाने को लेकर प्रशांति ने पीएम मोदी का शुक्रिया किया. इसके अलावा पीएम मोदी ने एक व्यापारी से बात करते हुए अपील की और कहा कि मजदूरों के लिए फैक्ट्री में अच्छी व्यवस्था करनी चाहिए.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कल ट्वीट करके कहा था, ‘वाराणसी की विकास यात्रा में कल एक महत्वपूर्ण अध्याय जुड़ने वाला है. सुबह 10.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करूंगा. इनमें कृषि एवं पर्यटन के साथ बुनियादी सुविधाओं से जुड़े अन्य प्रोजेक्ट भी शामिल हैं.’

लॉकडाउन में पूरी की गई परियोजनाएं
वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि 9 अक्टूबर को लोकार्पण होने वाली परियोजनाओं की खास बात यह है कि यह सारी परियोजनाएं कोरोना काल के लॉक डाउन पीरियड में पूरी की गई हैं. वाराणसी में करीब 10000 करोड़ की परियोजनाएं संचालित है. यह सारी परियोजनाएं अगले साल दिसंबर तक पूरी हो जाएंगी.

अमिताभ की आवाज में लाइट शो
पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं में सबसे आकर्षक भगवान बुद्ध के उपदेश स्थली सारनाथ के धामेक स्तूप पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज में साउंड और लाइट का शो है. आधे घंटे के लाइट और साउंड के शो में बुद्ध धर्म के विकास और सारनाथ के महत्व के बारे में बताया जाएगा.

सारनाथ में बढ़ेगा पर्यटन
सबसे मुख्य आकर्षण यह है कि इसमें वॉइस ओवर विख्यात अभिनेता अमिताभ बच्चन की आवाज में है. कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने भरोसा जताया कि इस साउंड और लाइट के शो से न केवल पर्यटकों और बौद्ध धर्म को मानने वालों को काफी अच्छा लगेगा, बल्कि वाराणसी की अर्थव्यवस्था में भी बढ़ोतरी होगी।

काशी को और भी दीपावली गिफ्ट
पीएम मोदी के वर्चुअली तोहफे के बारे में और जानकारी देते हुए काशी क्षेत्र बीजेपी के अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्य रूप से स्मार्ट सिटी के तहत हुए विकास, पंचक्रोशी यात्रा को और अधिक सुलभ, बिजली के तारों से शहर को मुक्ति, मल्टीलेवल पार्किंग और वाराणसी कैसे आध्यात्मिक के साथ ही और अधिक विकसित हो इसपर काम हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here