कोरोना को लेकर WHO ने दी खुशखबरी, कहा- अब महामारी के खत्म होने के सपने देखना शुरू कर सकते हैं

0

जिनेवा: कोरोना काल में जहां लोगों में डर का माहौल है वहीं कोविड-19 वैक्सीन अभी अंतिम चरण में हैं। भारत में भी ऐसी उम्मीद की जा रही है कि वैक्सीन को अगले कुछ हफ्तों में इस्तेमाल की इमरजेंसी इजाजत दी जा सकती है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या कोरोना वैक्सीन के आने के बाद कोरोना महामारी का खतरा खत्म हो जाएगा? इसी बीच डब्लूएचओ के महानिदेशक डॉक्‍टर टेड्रोस अदनोम घेब्रेयेसस ने राहत भरी खबर दी है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के सफल परीक्षणों को देखते हुए अब हम इस महामारी के जल्द खत्म होने के सपने देखना शुरू कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि महामारी ने मानवता का ‘महान और सबसे खराब’ रूप भी दिखाया है। वह महामारी के दौर में एक-दूसरे के प्रति दिखाई गई करुणा, आत्म बलिदान, एकजुटता और विज्ञान और नवाचार में उन्नति का हवाला देने के साथ ही दिल को दुखा देने वाले स्वहित, आरोप-प्रत्यारोप और बंटवारे का जिक्र कर रहे थे। मौजूदा समय में मामलों के बढ़ने और मौत का हवाला देते हुए घेब्रेयरसस ने बिना देशों के नाम लिए हुए कहा, ‘‘ जहां विज्ञान कॉन्सपिरेसी थ्योरी (साजिश के सिद्धांत) में दब गया और एकजुटता की जगह बांटने वाले विचारों, स्वहित ने ले लिया, वहां वायरस ने अपनी जगह बना ली और उसका प्रसार होने लगा।”

उन्होंने अपने ऑनलाइन संबोधन में उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि टीका उन संकटों को दूर नहीं करता है कि जो जड़ में बैठे हैं-जैसे कि भूख, गरीबी, गैर बराबरी और जलवायु परिवर्तन। उन्होंने कहा कि महामारी के खात्मे के बाद इससे निपटा जाए। उन्होंने कहा कि बिना नए कोष के टीका विकसित करने और पारदर्शी रूप से विकसित करने का डब्ल्यूएचओ का ‘एसीटी-एक्सलेरेटर कार्यक्रम खतरे में हैं। घेब्रेयेसस ने कहा कि टीके की तत्काल बड़े पैमाने पर खरीद और वितरण के जमीनी कार्य के लिए 4.3 अरब डॉलर की जरूरत है, इसके बाद 2021 के लिए 23.9 अरब की जरूरत होगी और यह रकम विश्व के सबसे धनी 20 देशों के समूह की ओर से घोषित पैकेजों में 11 ट्रिलियन के एक फीसदी का आधा है।

आपको बतां दे कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से 15 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि इस महामारी के चपेट में आने से दुनियाभर में अब तक 6.51 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। ताजा आंकड़ों के अनुसार विश्व के 191 देशों में कोरोना वायरस से अब तक 65,169, 904 लोग संक्रमित हुए हैं और 15,05,527 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका में अब तक 1.41 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 2,76,157 मरीजों की मौत हुई है। भारत में पिछले 24 घंटों में 36,595 नए मामले सामने आए और संक्रमितों की संख्या करीब 95.71 लाख हो गयी। वहीं स्वस्थ होने वालों की संख्या 90.16 लाख से अधिक हो गयी है, जबकि 540 और मरीजों की मौत के साथ ही मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1,39,188 हो गया है। ब्राजील में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 64.87 लाख से ज्यादा हो गयी है जबकि 1,75,270 लोगों की मौत हो चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here