कोरोना महामारी के बीच भारत के लिए अच्छी खबर, सितंबर में निर्यात बढ़ा

0

नई दिल्ली : कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से आर्थिक मार झेल रहे भारत के लिए अच्छे संकेत हैं. United Nations Conference on Trade and Development(UNCTAD) के अनुसार भारत की निर्यात (India Export) वृद्धि में इस साल की तीसरी तिमाही में पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले में गिरावट आई है, लेकिन सितंबर में इसमें तेजी दर्ज की गई है.

दूसरी तिमाही के मुकाबले हुआ सुधार – UNCTAD के नए वैश्विक व्यापार अपडेट में कहा गया है कि वैश्विक व्यापार ने 2020 की तीसरी तिमाही में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की. हालांकि दूसरी तिमाही में 19 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी और उसके मुकाबले इसमें सुधार हुआ है. UNCTAD को उम्मीद है कि चौथी तिमाही में भी रिकवरी जारी रहेगी.

भारत की निर्यात वृद्धि में पिछले साल की तीसरी तिमाही की तुलना में इस साल तीसरी तिमाही में 6.1 प्रतिशत की गिरावट देखी गई. हालांकि, भारत ने सितंबर में निर्यात में चार प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की. संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास निकाय को वैश्विक व्यापार का मूल्य 2019 के संबंध में 7 प्रतिशत से 9 प्रतिशत तक रहने की उम्मीद है, लेकिन यह सर्दियों में कोविड-19 के प्रसार पर निर्भर करेगा.

यूएनसीटीएडी (UNCTAD) के महासचिव मुखिसा किटूयी ने कहा, “कुछ समय में महामारी के प्रसार में गिरावट की वजह से आने वाले महीनों में व्यापार की संभावनाएं बढ़ेंगी.” उन्होंने आगे कहा, “कुछ ‘ग्रीन शूट्स’ के बावजूद हम कुछ क्षेत्रों में उत्पादन में मंदी या प्रतिबंधात्मक नीतियों में अचानक वृद्धि नहीं कर सकते.” UNCTAD ने कहा कि इस साल के दूसरे क्वार्टर में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में व्यापक गिरावट विकासशील और विकसित देशों के लिए समान थी, लेकिन विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में निर्यात तेजी से ठीक हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here