कोरोना वैक्सीनेशन का ब्लूप्रिंट तैयार, ये लोग टीकाकरण अभियान में होंगे शामिल

0

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का सामना करने के लिए वैक्सीन ही एक मात्र उपाय है, अच्छी बात यह है कि दुनिया के कुछ देशों में वैक्सीन लोगों को दिया जा रहा है। इसके साथ ही सबके मन में एक सवाल था कि भारत में वैक्सीन कब और किन लोगों को दिया जाएगा। सरकार ने बताया है कि वैक्सीन किस तिथि से दी जाएगी इसके बारे में जल्द घोषणा की जाएगी। लेकिन किन लोगों को वैक्सीन पहले दी जाएगी इसके बारे में बताया गया है। इसके बाद यह बड़ा सवाल है वो कौन लोग होंगे जो वैक्सीनेशन का काम करेंगे। 

वैक्सीनेशन के बारे में खास जानकारी

प्रति दिन 100-200 लोगों को टीका लगाया जाना है

टीकाकरण टीम में 5 सदस्य शामिल होंगे

पहचान के लिए आवश्यक दस्तावेज
आधार कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
वोटर आईडी
पासपोर्ट
हेल्थवर्कर्स का टीकाकरण सबसे पहले
हेल्‍थकेयर वर्कर्स को पहले टीकाकरण होगा। इनमें वो लोग हैं जिन्‍होंने महामारी की शुरुआत से लड़ाई लड़ी है। डॉक्‍टर्स, नर्सेज, पैरामेडिक्‍स, हेल्‍थकेयर सपोर्ट स्‍टाफ इस ग्रुप में शामिल होंगे। चूंकि ये कोविड मरीजों के सबसे ज्‍यादा संपर्क में आते हैं, इसलिए संक्रमण का खतरा भी सबसे ज्‍यादा इन्‍हें ही है। 
फ्रंटलाइन वर्कर्स प्राथमिकता सूची में दूसर नंबर पर
सरकार के दूसरा प्राथमिकता वर्ग फ्रंटलाइन वर्कर्स का है। ये वो लोग है जिन्होंने महामारी के दौरान अपनी जिम्मेदारी शिद्दत से निभाई। इन लोगों नागरिकों का ध्‍यान रखना नहीं छोड़ा। सेना, पुलिस, फायर ब्रिगेड, नगर निगम जैसे सेक्‍टर्स इसका हिस्‍सा होंगे। ये वो लोग हैं जिन्‍होंने देश की डिफेंस और सिविक जरूरतों का महामारी के वक्‍त ध्‍यान रखा है।
50 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण
हेल्‍थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद, ऐसे लोगों को टीका दिया जाएगा जिनकी उम्र 50 वर्ष से ज्‍यादा है। ऐसा पाया गया है कि कोविड-19 की वजह से 50 साल के ऊपर वाले लोग ज्यादा प्रभावित हुए हैं मरने वालों की संख्या भी 50 साल से ज्‍यादा उम्र वाले मरीजों में ज्‍यादा हैं। ऐसे में आवश्यक है कि है कि वैक्‍सीन उन्‍हें पहले मिले।  पकी उम्र 50 साल से ज्‍यादा है तो आपको पहले चरण में ही टीका लग जाएगा।
अंतिम चरण में कोरोना वैक्सीन
भारत में कोरोना वैक्सीन के तीन टीके पर काम अंतिम चरण में है। भारत बायोटेक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की यूनिट में अंतिम दौर का क्लिनिकल ट्रायल भी किया जा रहा है। सरकार ने संकेत दिए है आने वाले कुछ हफ्तों में वैक्सीनेशन की तारीख के बारे में आधिकारिक घोषणा की जाएगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here