कोरोना से बचना है तो डिजिटल पेमेंट करें

0
Mobile payment set isolated vector illustration. POS terminal confirm, NFC payment, money transferring via smartphone app, online banking and shopping, e-commerce. Mobile payment service collection.

बालाघाट (पद्मेश न्यूज)। कोरोना वायरस संक्रमण से बचने और सुरक्षित रहने के लिए कई उपाय और सुझाव दिए जाते हैं इस कड़ी में मुंह पर मास्क पहनना और हाथ को बार-बार साफ करते रहना यह नुस्खा बढ़ा ही प्रचलित है। लेकिन आपको एक बात जानकर हैरानी होगी कि बाजार में खरीदी करते समय जिन नोटों को बड़ी सहजता से आप अपने पॉकेट में डाल देते हैं वही नोट कई बार कोरोना वायरस संक्रमण के वाहक का काम कर जाते हैं। इसी बात को देखते हुए बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों, व्यापारियों और आम नागरिकों को बार-बार हिदायत दी जाती है कि सभी लोग डिजिटल पेमेंट को अपनाएं और कोरोना वायरस संक्रमण से बचे।
पेट्रोल पंप में भी अपनाया जा रहा डिजिटल पेमेंट
शहर के कुछ व्यापारिक प्रतिष्ठानों में डिजिटल पेमेंट की प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है, इस कड़ी में कुछ पेट्रोल पंप संचालकों द्वारा भी जागरूकता का परिचय दिया जा रहा है। यह भी देखने में आ रहा है कि कुछ पेट्रोल पंपों में डिजिटल पेमेंट की प्रक्रिया चल रही है लेकिन कुछ पेट्रोल पंप में यह व्यवस्था नहीं है जिसके चलते नगदी लेन देन हीं किया जाता है। इस प्रणाली को पेट्रोल पंप के अलावा अन्य संस्थानों में भी अपनाए जाने की आवश्यकता है।
डिजिटल पेमेंट के माध्यम से पैसों का ट्रांजैक्शन करते हैं – द्रोण कुमार डोंगरे
पेट्रोल पंप संचालक द्रोण कुमार डोंगरे ने बताया कि उनके पेट्रोल पंप में फोनपे, पेटीएम, गूगल पे के माध्यम से पैसों का लेनदेन करने ग्राहकों से निवेदन किया जाता है। पेट्रोल पंप में दो-दो पाश मशीनें हैं हेलो बैंक एटीएम भी है जिसके माध्यम से भी ग्राहक पैसों का ट्रांजैक्शन करते हैं। ग्राहकों से भी अपील करते हैं कि डिजिटल पेमेंट कि यहां पर सुविधा है नोटों का कम से कम इस्तेमाल करें ताकि कोरोना संक्रमण से बचाव हो सके। भारत पेट्रोलियम और शासन के भी यह दिशानिर्देश है अधिक से अधिक डिजिटल पेमेंट के माध्यम से ही ट्रांजैक्शन करवाएं, जो मास्क पहनकर नहीं आता उन्हें पेट्रोल ना दे। इसका पालन तो किया जाता है साथ ही ग्राहकों को समझाइश भी दी जाती है कि वे मास्क अवश्य पहने जिनके पास मास्क नहीं होता उन्हें कई मर्तबा मास्क वितरित भी किया जाता है।
डिजिटल पेमेंट से कोरोना संक्रमण में रोकथाम आएगी – भोयर
इसके संबंध में चर्चा करने पर अग्रणी बैंक जिला प्रबंधक दिगंबर भोयर ने बताया कि देश में कोरोना बढ़ता जा रहा है सरकार भी अपने तरफ से पहल करते जा रही है। वैज्ञानिकों द्वारा प्रतिपादित किया गया था कि नोटों के माध्यम से भी कोरोना फैलने की संभावना है क्योंकि नोट एक हाथ से दूसरे हाथ में जाता है लोगों से संपर्क हो जाता है। समस्त व्यापारिक बंधुओं और ग्राहकों से अनुरोध है कि डिजिटल व्यापार को बढ़ावा दे डिजिटल पेमेंट स्वीकार करें यही नहीं ग्राहक भी डिजिटल पेमेंट की मांग करें। इससे कम से कम नोटों का लेन-देन होगा और इससे कोरोना संक्रमण में रोकथाम भी आएगी।
स्वयं को सुरक्षित रखने डिजिटल पेमेंट अपनाना होगा
ज्ञात हो कि शासन प्रशासन द्वारा पूर्व में काफी प्रचार प्रसार किया गया कि डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था को सभी के द्वारा अपनाया जाए । इसी प्रणाली को अपनाने के लिए एसबीआई सहित कई बैंकों में नगद राशि दिए जाने की व्यवस्था को बंद भी कर दिया गया है फिर भी डिजिटल पेमेंट की प्रणाली को अभी भी बहुतायत में लोगों ने नहीं अपनाया है। लेकिन जिस प्रकार कोरोना संक्रमण आया है स्वयं को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए लोग खुद ही डिजिटल पेमेंट की प्रणाली को अपना रहे हैं ताकि वे कई लोगों के संपर्क से घूम कर आए नोटों को छूने से बचें, और यह वर्तमान समय की मांग भी है। जरूरत अब इस बात की है कि जिले की जनता इस बात को समझ जाए और डिजिटल पेमेंट के माध्यम से भुगतान करें जिससे वे स्वयं भी कोरोना संक्रमण से बच जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here