चीनी कैमरों और सेंसर के बावजूद भारतीय सैनिकों ने पैगॉन्ग त्सो में ऊंचाई पर किया कब्जा

0

नई दिल्ली: पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी किनारे के पास ऊंचाई पर चीनी सेना द्वारा तैनात किए गए कैमरों और निगरानी उपकरणों की मौजूदगी के बावजूद भारतीय सेना की टुकड़ियां यहां कब्जा करने में सफल रहीं। सूत्रों ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया, ‘चीनी सेना ने यहां ऊंचाई पर भारतीय गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एडवांस कैमरे और निगरानी उपकरण तैनात किए हैं, लेकिन इसके बावजूद भारतीय सेना वहां ऊंचाई पर कब्जा करने में कामयाब रही।’

चीनी सेना ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय गतिविधियों पर नजर रखने के लिए इस प्रकार के उपकरण लगाए हुए हैं। जब भी वे उनके द्वारा दावे किए गए क्षेत्रों में भारतीयों को गश्त करता पाते हैं, तो वे प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया देने के लिए उनका उपयोग करते हैं।

सूत्रों ने कहा कि भारतीय सेना ने इस ऊंचाई वाले इलाके पर कब्जा करने के बाद कैमरों और सर्विलांस उपकरणों को हटा दिया। भारतीय सैनिकों ने पहाड़ी चोटियों को अपने अधिकार में ले लिया है और चीनी चाहते हैं कि वे पीछे हट जाएं। चीन दावा करता रहा है कि ऊंचाई उनकी है और वह पैंगॉन्ग झील क्षेत्र के दक्षिणी किनारे और निकटवर्ती स्पंगुर गैप में एक खुले इलाके में लाभकारी स्थिति में पहुंचना चाहता था, जहां पर चीनी बख्तरबंद रेजिमेंट तैनात थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here