चीनी मोबाइल कंपनी की हरकत! 20 करोड़ लोगों के हैंडसेट में डाल दिया Virus

0

एक कोर्ट ने जियोनी (Gionee) को इस करतूत का दोषी पाया. अदालत के फैसले के मुताबिक, 2 करोड़ से ज्यादा जियोनी फोन्स दिसंबर 2018 और अक्टूबर 2019 के बीच एक ऐप के माध्यम से जानबूझकर ट्रोजन हॉर्स मैलवेयर (Trojan Horese Malware) से संक्रमित किए गए थे.

चीनी मोबाइल कंपनी की हरकत! 20 करोड़ लोगों के हैंडसेट में डाल दिया Virus
नई दिल्ली: अगर आपको चीनी मोबाइल फोन्स (Chinese Mobile Phones) पर विशवास नहीं होता है तो आप गलत नहीं हैं. अभी हाल ही में एक चीनी मोबाइल कंपनी ने ऐसी हरकत की है जो आपको झटका दे सकती है. एक चीनी कंपनी ने जानबूझकर 20 करोड़ लोगों के स्मार्टफोन में वायरस डाल दिया. अभी हाल ही में पकड़े जाने पर इसका खुलासा हुआ.
टेक साइट themobileindian की रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में चीनी मोबाइल कंपनी जियोनी (Gionee) को इस करतूत का दोषी (Gionee found guilty) पाया गया है. कंपनी ने जानबूझकर लगभग 21 मिलियन (लगभग 20 करोड़) मोबाइल फोन्स में ट्रोजन होर्स वायरस (Trojan Horse Virus on Mobile phones) डाल दिया. इसके लिए किसी भी मोबाइल फोन यूजर की इजाजत नहीं ली गई.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक चीनी कंपनी जियोनी की सहयोगी कंपनी शेनझेन झिपू टेक्नोलॉजी  (Shenzhen Zhipu Technology Co. Ltd) ने यूजर्स के मोबाइल में अपडेट के नाम पर ट्रोजन होर्स वायरस डाल दिया. और इसके बाद इन मोबाइल यूजर्स को अनचाहे विज्ञापन दिखाए. कंपनी ने इन विज्ञापनों की मदद से लगभग 4.2 मिलियन डॉलर कमाए. 

इस घोटाले का खुलासा तब हुआ जब चीन की एक कोर्ट ने जियोनी को इस करतूत का दोषी पाया. अदालत के फैसले के मुताबिक, 2 करोड़ से ज्यादा जियोनी फोन्स दिसंबर 2018 और अक्टूबर 2019 के बीच एक ऐप के माध्यम से जानबूझकर ट्रोजन हॉर्स मैलवेयर से संक्रमित किए गए थे. कोर्ट ने इस अपराध में दोषी अधिकारियों को 3 से 3.5 साल कारावास की सजा सुनाई है. इसके अलावा हर दोषी अधिकारी पर लगभग 22 लाख रुपये का जुर्माना लगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here