जबलपुर नागपुर यात्री बस शुरू

0

बालाघाट(पद्मेश न्यूज़)। मध्यप्रदेश शासन द्वारा कुछ दिन पहले बस ऑपरेटरों के 5 महीने का टैक्स माफ की जाने की घोषणा की गई थी।जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि प्रदेश के साथ ही बालाघाट जिले के भीतर बस का संचालन शुरू हो जाएगा, लेकिन बस ऑपरेटरों ने इस पर विरोध दर्ज किया और बस नहीं चलाने की बात कही। लेकिन वहीं दूसरी ओर शहर के एक निजी बस संचालक पवन बस सर्विस ने जबलपुर और नागपुर के लिए रात्रि कालीन बस शुरू कर दी है। बस एसोसिएशन का कहना है कि जिनके द्वारा बस सेवा प्रारंभ की गई है वह उनका निजी फैसला है। वही अखिल भारतीय प्राइवेट वाहन चालक परिचालक महासंघ के पदाधिकारियों का कहना है कि जो यात्री बच्चे वर्तमान में नागपुर जबलपुर के लिए जा रही है उनके ड्राइवर कंडक्टर हमारे यूनियन के नहीं है।
पिछले 5 माह से बंद है यात्री बसों का परिवहन
ज्ञात हो कि विगत 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दिन से जिले में यात्री बसों का परिवहन बंद है, यात्री बसों का परिवहन बंद होने से लोगों को आवागमन करने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिले के लोगों द्वारा यात्री बसें प्रारंभ होने का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है क्योंकि रेल सेवा भी पिछले कई महीनों से बंद है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा यात्री बस प्रारंभ करने के लिए आदेशित कर दिया गया है लेकिन बस एसोसिएशन टैक्स माफी की मांग पर अड़ा था जिसके चलते यात्री बसे प्रारंभ नहीं हो रही थी। लेकिन अब सरकार द्वारा टैक्स माफी की घोषणा भी कर दी गई है लेकिन अभी लिखित में इसके आदेश नहीं आने से बस ऑपरेटर वर्तमान में असमंजस में है। यह भी बताएं कि प्रशासन के आग्रह पर पिछले माह 2 यात्री बसों का परिवहन भोपाल और इंदौर के लिए प्रारंभ किया गया था, वही अब सोमवार से पवन बस सेवा भी नागपुर और जबलपुर के लिए यात्री बस सेवा प्रारंभ की गई है।
ड्राइवर कंडक्टर यूनियन है हड़ताल पर
बस एसोसिएशन की प्रमुख मांग टैक्स माफी की तो लगभग पूरी होने जा रही है, अब ड्राइवर कंडक्टर एसोसिएशन लॉकडाउन अवधि का वेतन दिए जाने सहित अन्य कुछ मांगों को लेकर पिछले कुछ दिनों से हड़ताल पर हैं। ड्राइवर कंडक्टर का कहना है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती वे लोग बसों में नहीं जाएंगे। वहीं दूसरी ओर यह विषय भी सामने आ रहा है कि जिले के एक प्रमुख संस्थान पवन बस सर्विस द्वारा यात्री बसों का संचालन प्रारंभ कर दिया गया है, जिससे अन्य ड्राइवर कंडक्टर भी सोच में पड़ गए हैं। इस विषय पर ड्राइवर कंडक्टर यूनियन के पदाधिकारियों से बात की गई तो उनका कहना है कि शुरू की गई यात्री बसों में जो ड्राइवर कंडक्टर जा रहे हैं वह हमारे यूनियन में शामिल नहीं है। जिले के अधिकांश ड्राइवर कंडक्टर प्रमुख यूनियन से जुड़े हुए हैं इसलिए यूनियन जब तक आदेशित नहीं करेगा तब तक ड्राइवर कंडक्टर यात्री बसों का संचालन नहीं करेंगे।
बस शुरू करना यह पवन बस सर्विस के ऑपरेटर का अपना निजी फैसला है – श्याम कौशल
बस ऑपरेटर एसोसिएशन के सचिव श्याम कौशल से चर्चा की तो उन्होंने कहा कि यह पवन बस सर्विस के ऑपरेटर का अपना निजी फैसला है दरअसल उनके द्वारा जबलपुर और नागपुर के लिए एक-एक बस शुरू की गई है। मुख्यमंत्री ने टैक्स माफी की घोषणा तो कर दिए लेकिन कंप्यूटर में सबका टैक्स ड्यू ही बता रहा है। इसके लिखित में आदेश नहीं आए हैं पड़ोसी जिले छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर, मंडला में भी यात्री बसों का संचालन बंद है। पवन बस सर्विस वाले भी हमारे एसोसिएशन में हैं उनसे बात हुई थी लेकिन सबकी अपनी-अपनी सोच है उनको भी बस एसोसिएशन का पूरा संरक्षण है और उनके साथ है। श्री कौशल ने कहा कि कोई बस ऑपरेटर अपनी बसों को भेजता है तो हमें कोई आपत्ति नहीं है लेकिन मेरे ख्याल से कोई ऑपरेटर बस नहीं भेजेगा क्योंकि रोड की हालत बहुत खराब है आनन-फानन में सरकार ने घोषणा किया है। जहां तक ड्राइवर कंडक्टर की बात है तो वह सभी हमारे परिवार के हैं उनकी मांगे भी पूरी होना चाहिए।
जो गाडिय़ां चालू हुई उनके चालक परिचालक हमारे यूनियन के नहीं है – ताहिर अली
अखिल भारतीय प्राइवेट वाहन चालक परिचालक महासंघ के सचिव ताहिर अली ने बताया कि अभी कोरोना महामारी चल रही है इस बीच यदि चालक परिचालक को कोरोना हो जाता है तो इसकी जवाबदारी कौन लेगा मोटर मालिक या शासन-प्रशासन। हमको लॉक डाउन पीरियड का पैसा दिया जाए तथा गाडिय़ां चालू हो जाती है तो हमको कोरोना योद्धा की सुविधा दिया जाए, तभी हम गाड़ी में जाएंगे वरन हम हड़ताल में बैठे हैं। जो गाडिय़ां वर्तमान में चालू हुई है उसमें जो चालक परिचालक जा रहे हैं वह हमारे संगठन के नहीं है। हमारे संगठन का चालक परिचालक अभी गाड़ी में नहीं जाएगा, बस ऑपरेटर एसोसिएशन भी हमारे साथ में हैं। उन्होंने कहा कि हमारी शांतिपूर्वक हड़ताल चल रही है जब तक मांग पूरी नहीं होती या संगठन का कोई आदेश नहीं होता तब तक हम गाड़ी में नहीं जाएंगे।
बस ऑपरेटर के आदेश पर शुरू किया गया संचालन – मधु
वहीं दूसरी ओर पवन बस सर्विस के कर्मचारी मधु चौधरी ने बताया कि वे अपने बस ऑपरेटर के आदेश अनुसार बसों का संचालन शुरू कर रहे हैं। प्रशासन के आदेश और आग्रह पर उनके द्वारा यात्री बस का संचालन प्रारंभ किया गया है, फिलहाल 2 यात्री बसें शुरू की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here