जियो यूजर्स के लिए फ्री फ्री फ्री…भारत में किसी भी नेटवर्क पर सभी वॉयस कॉल 1 जनवरी 2021 से मुफ्त

0

टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो ने कहा है कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के निर्देश, बिल एंड कीप व्यवस्था को 1 जनवरी 2021 से देश भर में लागू किया जा रहा है, जिससे अन्य घरेलू वॉयस कॉल के लिए इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) समाप्त हो रहे हैं। बयान में कहा गया कि इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (आईयूसी) व्यवस्था खत्म होने के साथ भारत में जियो से अन्य नेटवर्कों से सभी कॉल एक जनवरी 2021 से मुफ्त हैं। 

कंपनी ने कहा कि ऑफ-नेट घरेलू वॉयस-कॉल चार्ज को जीरो पर वापस करने की अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करते हुए, जैसे ही IUC चार्ज समाप्त कर दिए गए हैं, जियो एक बार फिर सभी ऑफ-नेट घरेलू वॉयस कॉल मुफ्त कर देगा, 1 जनवरी 2021 से शुरू होगा। जियो नेटवर्क पर ऑन नेट घरेलू वॉयस कॉल हमेशा फ्री रही हैं। 

सितंबर 2019 में, जब ट्राई ने 1 जनवरी 2020 से परे बिल और रख-रखाव के कार्यान्वयन के लिए समयसीमा बढ़ाई, तो जियो को ऑप्शन वॉइस कॉल के लिए अपने ग्राहकों से शुल्क लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। IUC चार्ज ऐसा करते समय, जियो ने अपने यूजर्स को आश्वासन दिया था कि यह शुल्क तब तक जारी रहेगा, जब तक TRAI IUC शुल्कों को समाप्त नहीं कर देता। आज जियो ने उस वादे को पूरा किया और ऑफ-नेट वॉयस कॉल फिर से मुफ्त कर दी।

सरल शब्दों में ऑफ-नेट कॉल उन कॉल को कहते हैं जो दूसरे नेटवर्कों पर की जाती हैं। पिछले एक साल से अधिक समय से, रिलायंस जियो ग्राहकों से दूसरे फोन नेटवर्क पर वॉयस कॉल करने पर प्रति मिनट 6 पैसे का शुल्क ले रहा था, लेकिन साथ ही इसके बदले ग्राहकों को समान मूल्य का मुफ्त डेटा दिया जा रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here