देश में कोरोना के एक्टिव मामलों में कमी, 24 घंटे में आए 72,049 नए मामले

0

नई दिल्ली : देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 67 लाख के करीब पहुंच गया है. जबकि कोरोना महामारी की चपेट में आकर भारत में अब तक 103569 लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच राहत की बात ये है कि देश में प्रतिदिन कोरोना संक्रमण (Covid-19) के हजारों नए केस सामने आने के बाद भी एक्टिव मामलों में कमी आई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक 5662490 कोरोना मरीज इस महामारी से जंग जीत कर ठीक हो चुके हैं. कोरोना (Corona) से जुड़ी खबरों और अपडेट्स के लिए इस पेज को रिफ्रेश करते रहें.भारत में कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या में बढ़ोतरी जारी है. लेकिन साथ ही एक्टिव केस की संख्या में लगातार गिरावट भी जारी है. नए संक्रमण से ज्यादा ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है. देश में पिछले 24 घंटों में 72,049 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए और 82,203 मरीज ठीक भी हुए हैं. हालांकि 986 मरीजों की जान भी चली गई.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में अब कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 67 लाख 57 हजार हो गई है. इनमें से एक लाख 4 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. एक्टिव केस की संख्या घटकर 9 लाख 7 हजार हो गई और कुल 57 लाख 44 हजार लोग ठीक हो चुके हैं. संक्रमण के एक्टिव केस की संख्या की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या करीब छह गुना ज्यादा है.

ICMR के मुताबिक, 6 अक्टूबर तक कोरोना वायरस के कुल 8,22,71,654 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 11,99,857 सैंपल की टेस्टिंग कल की गई. पॉजिटिविटी रेट करीब सात फीसदी है.

सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में एक्टिव केस – देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र के बाद आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का दूसरा स्थान है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत का नंबर है.

राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. मृत्यु दर गिरकर 1.54% हो गई. इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घटकर 14% हो गई है. इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 84% पर है. भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here