न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को पहले टेस्ट में दी मात, फवाद आलम-मोहम्मर रिजवान की कोशिश पर फिरा पानी

0

माउंट माउनगुई: न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान को 101 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा है। फवाद आलम शानदार शतक जड़कर भी पाकिस्तान को हार से नहीं बचा सके।   पांचवें दिन पाकिस्तान 71 रन पर 3 विकेट से आगे खेलने उतरा। चौथी पारी में उसे जीत के लिए 373 रन बनाने थे। पांचवें दिन 90 ओवर में 302 रन बनाने थे और उसके पास 7 विकेट शेष थे। पूर्व कप्तान अजहर अली 34 और फवाद आलम 21 रन बनाकर नाबाद थे। 

खराब रही पाकिस्तान के लिए दिन की शुरुआत
पांचवें दिन पाकिस्तानी टीम की पांचवें दिन शुरुआत अच्छी नहीं रही। अजहर अल दिन की दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों लपक गए। उन्होंने 38 रन बनाए।

रिजवान और फवाद आलम ने की मैच बचाने की कोशिश
अजहर के आउट होने के बाद मोहम्मद रिजवान ने फवाद आलम का साथ दिया। दोनों खिलाड़ियों ने पांचवें विकेट के लिए 165 रन की साझेदारी की। दोनों ने मैच बचाने की पुरजोर कोशिश की और चायकाल तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। चाय के वक्त रिजवान 45 और फवाद आलम 94 रन बनाकर खेल रहे थे। 

फवाद आलम ने जड़ा शानदार शतक
चायकाल के बाद फवाद आलम ने 236 गेंद में अपना शतक पूरा किया। लेकिन 239 के स्कोर पर रिजवान उनका साथ छोड़ गए। 60 रन की पारी खेलने के बाद काइल जैमीसन ने उन्हें एलबीडब्लू कर दिया। रिजवान ने अपनी 191 गेंद की पारी में 6 चौके जड़े। इस साझेदारी के टूटते ही विकेटों की झड़ी लग गई। फवाद आलम भी 102 रन बनाकर वैगनर की गेंद पर विकेटकीपर वाटलिंग के हाथों लपके गए। आलम ने 396 मिनट लंबी अपनी पारी में 269 गेंद का सामना किया और इस पारी के दौरान 14 चौके जड़े। 

साझेदारी टूटते ही कीवी गेंदबाजों ने ढाया कहर 
फवाद और रिजवान के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड की जीत महज औपचारिकता रह गई थी। कीवी गेंदबाजों ने मोहम्मद रिजवान से लेकर शाहीन अफरीदी तक 31 रन के अंतराल में पांच विकेट झटककर अपनी टीम को 101 रन से जीत दिला दी। कीवी टीम की ओर से टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, काइल जैमीसन, नील वैगनर, मिचेल सेंटरन ने 2-2 विकेट लिए। 

केन विलियमसन को पहली पारी में बनाए 129 रन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट क्राइस्टचर्च में 3 जनवरी से खेला जाएगा। सीरीज में न्यूजीलैंड ने 1-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here