बाढ़ पीडि़त मुआवजे मे΄ भेदभाव

0

बालाघाट (पद्मेश न्यूज)। गौरीशंकर नगर के 2 दर्जन से अधिक लोग कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे और बाढ़ पीडि़त मुआवजे की राशि नहीं मिलने की परेशानी बताते हुए आरोप भी लगाया की पटवारी द्वारा सही सर्वे नहीं किया गया है जिस कारण उनका नाम मुआवजे की सूची में शामिल नहीं किया गया। लोगों के मुताबिक अगस्त माह के अंतिम सप्ताह में जब वैनगंगा नदी का जलस्तर बढ़ा तो शहर के निचले इलाकों में पानी भरने लगा, जिसका सीधा प्रभाव गौरी शंकर नगर पर भी दिखाई दिया। यहां पूरा का पूरा क्षेत्र बाढ़ में डूब गया लोगों के मकान घर गृहस्थी प्रभावित हो गई लेकिन जब बाढ़ का सर्वे करने का मौका आया तो उसमें भेदभाव कर दिया गया। नतीजा आज चंद लोगों को मुआवजे की राशि मिली, बाकी लोग कलेक्ट्रेट कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। मुआवजा राशि नहीं मिलने से लोगों में बहुत आक्रोश है उनके द्वारा जिला प्रशासन से जो भी बाढ़ से प्रभावित हुए उन सभी को मुआवजा राशि दिए जाने की मांग की गई है।
बाढ़ से बहुत नुकसान हुआ लेकिन मुआवजा नहीं मिला – निर्मला मेश्राम
गौरी शंकर नगर निवासी श्रीमती निर्मला मेश्राम ने बताया कि बाढ़ के कारण उनका बहुत नुकसान हुआ है पूरा राशन भीग गया और घर गृहस्थी का सामान भी भीग गया 30 हजार से अधिक का नुकसान हुआ है। शासन से मिलने वाली वृद्धा पेंशन से गुजारा हो रहा है लड़के को मुआवजे की कुछ राशि मिल गई है लेकिन उन्हें नहीं मिली। मुआवजा राशि वितरित किए जाने की मांग करने पहुंचे हैं।
बहुत कम लोगों को मुआवजा मिला – लखन बागडे
गौरीशंकर नगर निवासी लखन बागडे ने बताया कि बाढ़ पीडि़त की राशि को लेकर गौरी शंकर नगर के लोग बहुत चिंतित है और कलेक्टर कार्यालय में गुहार लगाने आए हैं। गौरी शंकर नगर का बहुतायत क्षेत्र बाढ़ में डूब गया था जिससे बहुत से घरों को नुकसान हुआ है सर्वे में 75 से अधिक परिवारों के नाम गए थे लेकिन अभी तक बहुत कम लोगों को ही मुआवजा मिला है। बहुत से लोग अभी भी क्षतिपूर्ति राशि मिलने का इंतजार कर रहे हैं कुछ लोगों को 7 हजार रुपए तो किसी को दो हजार रुपए मिलना बताया जा रहा है इसकी एसडीएम के माध्यम से रैंडम जांच होना चाहिए। पटवारी ने अनदेखी की है।
अधिकांश मोहल्ला बाढ़ पीडि़त में है – अनीता बघेल
अनीता बघेल ने कहा कि बाढ़ आपदा में जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई नहीं हुई कुछ लोगों के खाते में ही राशि आना बताया जा रहा है जबकि अधिकांश मोहल्ला बाढ़ पीडि़त में है बाढ़ के कारण हमारा भी नुकसान हुआ है जो लोग वास्तव में बाढ़ आपदा से पीडि़त है उन सभी को क्षतिपूर्ति दिया जाना चाहिए।
सिर्फ 2 हजार रुपए खाते में आए हैं – सबीना बेगम
गौरी शंकर नगर निवासी सबीना बेगम ने कहा कि कलेक्टर कार्यालय में बाढ़ पीडि़त का आवेदन देने के लिए आए हैं बाढ़ से नुकसान बहुत हुआ लेकिन उसका पैसा नहीं मिला। सिर्फ 2 हजार रुपए खाते में आए हैं, जबकि 15 हजार से अधिक का नुकसान हुआ है घर की टीवी खराब हो गई राशन सहित अन्य सामान खराब हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here