बीएड से हुआ मोहभ΄ग

0

बालाघाट (पद्मेश न्यूज)। बीएड की पढ़ाई कर शिक्षक बनने का ख्वाब देख रहे हजारों बेरोजगारों को शिक्षक बनकर भी रोजगार नहीं मिला। उस पर कोरोना काल में निजी स्कूलों में लटके ताले और वेतन संबंधित आ रही परेशानियों की वजह से अब जिले के युवाओं का बीएड के प्रति रुझान बेहद कम होता दिखाई दे रहा है। शायद यही कारण हो सकता है कि बीएड के लिए दूसरा चरण की प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद भी अधिकांश कॉलेजों में आधे से अधिक सीटें अभी भी खाली है, जिसके चलते अब तीसरे चरण की प्रक्रिया की जा रही है।
प्रदेश के कॉलेजों में तक छात्र लेते थे प्रवेश
एक समय तक बालाघाट जिले के युवा छात्र शिक्षक बनने की चाह में प्रदेश के किसी भी स्थान पर बीएड करने चले जाते थे। या कहे कि ऐसा कोई कालेज नहीं बचता था जहां बालाघाट के युवा बीएड नहीं कर रहे होते थे। बीएड करने का क्रेज जिले के छात्रों में इतना अधिक था कि प्रदेश के अन्य जिलों में भी कॉलेज मिलता था तो छात्र इस अवसर को बिल्कुल नहीं गवाते थे और बीएड का कोर्स पूरा करते थे। यह कहे कि बीएड के कोर्स को नौकरी के रूप में ही देखा जाता था।
जिले के कॉलेज की ही नहीं भरी 50 फ़ीसदी सीट
आज हालात उसके पूरे विपरीत दिखाई दे रहे हैं बालाघाट के कॉलेज की ही अब तक 50 फ़ीसदी सीट नहीं भरी है जबकि काउंसलिंग का दूसरा चरण पूरा होने आ चुका है। पिछले वर्ष की ही अगर बात करें तो कई छात्र-छात्राएं ऐसे थे जिन्हें जिले के कॉलेज में सीट नहीं मिल पाई थी।
तीसरे चरण में एडमिशन की तैयारी शुरू
तीसरे चरण में एडमिशन की तैयारी शुरू हो गई है लेकिन इसमें भी पहले और दूसरे चरण की तरह प्रवेश के प्रति युवाओं में रुचि नहीं दिखाई देना इस वर्ष बीएड कॉलेजों के लिए थोड़ा कठिनाई भरा हो सकता है। यह बताएं कि जिले में काफी बीएड कॉलेज संचालित किए गए हैं।
शिक्षा के क्षेत्र में नहीं ले पा रहे नए फैसले
बीएड के प्रति युवाओं की रुचि के विषय में एक और जानकारी यह मिल रही है कि यह कोरोनावायरस के कारण बस ट्रेन का परिवहन साधन बंद है, छात्र डरे हुए हैं कि क्या कॉलेज खुल पाएगे। क्या पढ़ाई हो पाएगी ऐसा तो नहीं कि वे केवल फीस जमा करके परीक्षा देने और डिग्री लेने ही कालेज तक पहुंच पाएंगे। निश्चित ही कोविड-19 के इस प्रकोप में आम और खास सब को भयभीत कर दिया है। युवा चाह कर भी शिक्षा के क्षेत्र में नए फैसले नहीं ले पा रहे हैं।
22 को जारी होगी तीसरे चरण की मेरिट सूची – श्रीवास्तव
इसके संबंध में चर्चा करने पर पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर प्रवीण श्रीवास्तव ने बताया कि बीएड के द्वितीय चरण की मेरिट लिस्ट निकली थी और फीस भरी जानी थी वह 14 सितंबर को कार्य समाप्त हो गया। जो नए आवेदक है जिन्होंने अभी तक पंजीयन नहीं करा पाए हैं उनका पंजीयन का कार्य 14 सितंबर से प्रारंभ हो गया है जो 20 तारीख तक चला। तीसरे चरण की मेरिट सूची 22 तारीख को जारी होगी तथा छात्र 30 तारीख तक फीस भर पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here