बैहर रोड पर आवागमन बंद

0

बालाघाट (पद्मेश यूज़)। बालाघाट बैहर सड़क पर एक बार फिर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दी गई है। इसके लिए बकायदा बालाघाट बैहर रोड पर लगाए गए बैरिकेट्स पर तालाबंदी तक कर दी गई है, जिससे की लोग रात के अंधेरे में बैरिकेट्स हटाकर इस सड़क से आवागमन ना करें। विदित हो कि बालाघाट से बैहर मार्ग पर विगत कुछ दिनों से निर्माण कार्य प्रारंभ है, इस दौरान जिला प्रशासन द्वारा उस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही को रोक दिया गया था इसके बावजूद भी वाहनों का आवागमन विगत एक दो दिनों से प्रारंभ हो गया था। बताया जा रहा है कि इस दौरान जहां भूस्खलन हुआ था वहां पर दो वाहन फिर फस गए थे जिसके चलते प्रशासन को इस मार्ग पर आवागमन बंद करने निर्णय लेना पड़ा और वहां पर होने वाली आवाजाही को रोकने बंजारी के पास बैरिकेड लगाकर उसमें ताले लगाए गए हैं इसके चलते मार्ग पर चार पहिया वाहन ही नहीं दो पहिया वाहनों की भी आवाजाही पूरी तरह बंद है।
गांगुलपारा पहाड़ी पर हुआ था भूस्खलन

बीते दिनों जिले में हुई भारी बारिश के कारण बालाघाट बैहर मार्ग पर लगभग 22 किलोमीटर दूर गांगुलपारा घाटी पर भूस्खलन होने के कारण यह मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया था। बीते दिनों से इस सड़क पर मरम्मत का कार्य चल रहा है इस बीच मोटरसाइकिल चालक लगातार इस सड़क से आवागमन कर रहे थे।
वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के निर्देशन में किया गया तालाबंदी
11 सितंबर को एमपीआरडीसी विभाग द्वारा सख्ती दिखाते हुए सड़क पर लगाए गए पुलिस के बैरिकेड पर तालाबंदी कर दी गई और सड़क को पूरी तरह से बंद कर दिया गया। जिसके चलते लोगों को आवागमन करने के लिए परेशान होना पड़ा। बताया जा रहा है कि आज सुबह इस मार्ग से अपर कलेक्टर सहित पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी बैहर क्षेत्र की ओर गए थे, उस दौरान इसकी जानकारी लगने पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इस मार्ग पर होने वाली आवाजाही को बंद करने के निर्देश दिए गए तथा घाटी के दोनों और बैरिकेड लगाकर पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया गया तथा सख्ती से आवाजाही को रोके जाने के निर्देश दिए गए।
दुर्घटना ना हो इसके लिए किया गया आवागमन बंद – दीपक आड़े
दूरभाष पर चर्चा के दौरान एमपीआईडीसी विभाग के जिला प्रबंधक दीपक आड़े ने बताया कि सड़क मरम्मत का कार्य चल रहा है इस बीच कोई दुर्घटना ना हो जाए इसलिए सड़क पूरी तरह से आवागमन के लिए बंद कर दी गई है।
भूस्खलन वाले स्थान पर फंस गया था एक वाहन
स्थानीयजनों से मिल रही जानकारी के अनुसार 10 सितंबर की रात को इस सड़क पर एक ट्रैक्टर आकर फस गया जिसे बमुश्किल यहां से निकाला गया। इसके बाद प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए सड़क पर लगे बेरिकेट्स पर तालाबंदी कर इसे पूरी तरह से आवागमन के लिए रोक दिया।
मॉनिटरिंग कर व्यवस्थित कार्य किया जाना चाहिए – भुरू पटेल
क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि जनपद सदस्य भुरु पटेल ने बताया कि पिछले दिनों गांगुलपरा पहाड़ी पर अति वर्षा की वजह से भूस्खलन हुआ था, उस रास्ते को पिछले कुछ दिनों से बनाया जा रहा है। इस मार्ग को बनाने कलेक्टर को ही व्यवस्था करना है आवागमन बंद होने से लोगों को बहुत तकलीफ हो रही है कोई बड़ी घटना भविष्य में ना हो इसके लिए मॉनिटरिंग कर यहां व्यवस्थित निर्माण कार्य किया जाना चाहिए अन्यथा आगामी वर्षों में कोई बड़ी घटना भी घट सकती है। आवागमन रोकने जो तालाबंदी की गई वह इसका हल नहीं है प्रशासन से निवेदन है कि यहां व्यवस्थित कार्य करने वालों को लगाएं। उन्होंने कहा कि बालाघाट से बैहर रोड काफी दिनों से बंद है फिर वहां आवागमन कैसे प्रारंभ है वहां से अगर आवागमन चालू है तो इसके लिए प्रशासन ही जिम्मेदार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here