मध्य प्रदेश में 3 नवंबर को 28 सीटों पर उपचुनाव, 10 नवंबर को आएंगे नतीजे

0

चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की मंगलवार को घोषणा कर दी। मतदान तीन नवंबर को होगा। चुनाव की अधिसूचना नौ अक्टूबर को जारी की जाएगी। इसके साथ ही नामांकन का सिलसिला शुरू हो जाएगा। नामांकन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर रखी गई है। 19 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। मतगणना 10 नवंबर को होगी।

चुनाव आयोग के मुताबिक एक जनवरी 2020 की मतदाता सूची के आधार पर चुनाव कराए जाएंगे। मतदाताओं को आधार कार्ड, मनरेगा का जॉब कार्ड, पैन कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक, हेल्थ इंश्योरेंस के स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट सहित अन्य दस्तावेजों के आधार पर मतदान करने की अनुमति होगी। चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचरण संहिता भी लागू हो गई है।

इस बार 80 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति को डाक मतपत्र की सुविधा दी जाएगी। ऐसे मतदाता अपने घर से ही मतदान कर सकेंगे। इसके साथ ही कोरोना संक्रमित और संदिग्ध को भी डाक मतपत्र दिया जाएगा। मतदानकर्मी, ऐसे मतदाताओं के घर जाकर डाक मतपत्र लेकर आएंगे। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। चुनाव में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए आयोग द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।

उम्मीदवार कोरोना पॉजिटिव तो नहीं कर पाएंगे प्रचार

चुनाव आयोग ने कहा है कि अगर कोई उम्मीदवार कोरोना वायरस पॉजिटिव होता है तो उसे चुनाव प्रचार करने की अनुमति नहीं होगी। इस दौरान उनके साथ प्रचार करने समर्थकों को भी अपना कोरोना टेस्ट करवाना होगा और क्वारंटाइन होना पड़ेगा। अब चुनाव प्रचार के दौरान उम्मीदवारों को कोरोना से बचना होगा।

चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के साथ गुजरात, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक सहित 56 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को चुनाव कराने का ऐलान किया है। उधर बिहार की एक लोकसभा सीट पर भी इसी दिन मतदान होगा। वोटों की गिनती 10 नंबवर को होगी और इसी दिन बिहार चुनाव के भी परिणाम आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here