मार्केट में कोरोना संक्रमण के खौफ से दुकानों में बंधी रस्सियां

0

लालबर्रा (पद्मेश न्यूज)। लालबर्रा ब्लॉक में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से ग्रसित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है जिससे अब कोरोना संक्रमण को लेकर व्यापारियों, दुकानदारों व आमजनों में खौफ नजर आने लगा है। नगर मुख्यालय के मार्केट की बात करें तो व्यापारियों व दुकानदारों के द्वारा अपने प्रतिष्ठानों व दुकानों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये विशेष सावधानियां बरती जा रही है एवं कोविड-१९ से बचाव संबंधी शासन के द्वारा जारी निर्देशों का पालन किया जा रहा है। पद्मेश की टीम ने २२ सितंबर को नगर मुख्यालय स्थित मार्केट का जायजा लिया तो पाया कि मार्केट में अधिकांश दुकानदारों के द्वारा अपनी दुकानों के प्रवेश द्वार में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये रस्सी बांधी गई है ताकि कोई बाहरी व्यक्ति या ग्राहक सीधे दुकान के अंदर प्रवेश ना कर पायें साथ ही बहुत सी दुकानों में पन्नियां लगाई गई है वहीं ग्राहकों को मॉस्क लगाकर दुकानों में आने व सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने सहित विशेष सावधानियां बरतने के लिये समझाइश दी जा रही है। कोरोना पॉजीटिव मरीजों की संख्या बढऩे से मार्केट में डर का माहौल निर्मित हो गया है जिसके संबंध में दुकानदारों का कहना है कि ‘जान है तो जहान हैÓ इसलिये हम विगत कुछ दिनों से बेहद एहतियात बरत रहे है। पद्मेश से चर्चा में जागरूक दुकानदारों व व्यापारियों ने बताया कि लालबर्रा क्षेत्र में तेजी से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है जिससे बचाव के लिये व्यापारियों व दुकानदारों के द्वारा सावधानियां तो बरती जा रही है लेकिन व्यापार जगत में कोविड-१९ के तहत शासन-प्रशासन के नियमों का पालन करना मुश्किल हो रहा है इसलिये कोरोना संक्रमण से जीतने के लिये संपूर्ण लालबर्रा क्षेत्र में एक दिन पूर्ण रूप से बंद किया जाना अतिआवश्यक हो गया है क्योकि क्षेत्र में जिस गति से कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है उस पर नियंत्रण नहीं किया गया तो आगामी कुछ दिनों में स्थिति भयावह हो सकती है। विदित हो कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये शासन-प्रशासन द्वारा पूर्व से ही लगातार सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने, मॉस्क लगाने, दुकानों में भीड़ एकत्रित नहीं करने, बेवजह घर से बाहर नहीं निकलने, आवश्यकता पडऩे पर ही कार्य से जाने सहित तमाम तरीके की सावधानियां बरतने हेतु निर्देशित किया गया एवं इन निर्देशों का पालन सख्ती से करवाने का प्रयास भी किया गया परंतु मार्केट में शासन-प्रशासन की अपील का कोई विशेष असर देखने में नही आया था लेकिन लालबर्रा क्षेत्र में तेजी से बढ़ते कोरोना पॉजीटिव मरीजों की संख्या ने दुकानदारों व व्यापारियों को भयभीत कर दिया है जिसके पश्चात पिछले कुछ दिनों से नगर मुख्यालय के मार्केट में व्यापारियों व दुकानदारों के द्वारा अपनी दुकानों में सावधानियां बरती जाने लगी है। तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्थानीय व्यापारी व दुकानदार सप्ताह में एक दिन टोटल मार्केट बंद रखे जाने के विषय पर विचार कर रहे है जिसके संबंध में जल्द ही कोई सामूहिक बैठक होने की संभावना है जिसमें इस संबंध में निर्णय लिया जा सकता है।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मॉस्क का उपयोग जरूरी – सचिन

पद्मेश से चर्चा में हार्डवेयर व्यवसायी सचिव अवधिया ने बताया कि दुकानों में कोरोना संक्रमण को देते हुए एहतियात बरती जा रही है जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मॉस्क का उपयोग किया जा रहा है। श्री अवधिया ने बताया कि दुकान में अधिक ग्राहक अंदर जमा ना हो इसलिये रस्सी बांधी गई है एवं पूरी एहतियात के साथ व्यवसाय किया जा रहा है, ग्राहकों को भी मॉस्क लगाने एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने हेतु निरंतर समझाइश दी जा रही है। श्री अवधिया ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिये सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मॉस्क का उपयोग जरूरी है, क्षेत्र में तेजी से मरीजों की संख्या में वृध्दि हो रही है इसलिये व्यापारियों के द्वारा अपनी सुरक्षा हेतु यथासंभव प्रयास किये जा रहे है।
एक ही दिन पूरा मार्केट बंद रखने बनानी होगी सहमति – रवि

पद्मेश से चर्चा में स्टेशनरी व्यवसायी रवि अग्रवाल ने बताया कि कोरोना महामारी लालबर्रा विकासखंड में बहुत तेजी से फैल रही है जिसके चलते सबसे च्यादा सावधानियां व्यापारियों को बरतनी पड़ रही है लेकिन व्यापार जगत में व्यापारी सावधानियां इसलिये नहीं रख पा रहे हैं क्योकि उनकी दुकानों में स्टाफ रहते है और जो ग्राहक आते है उससे यदि मॉस्क लगाने या सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की बात करें तो वे जल्दी नाराज हो जाते है इसलिये व्यापारियों के समक्ष समस्या है। श्री अग्रवाल ने कहा कि जिस तरह शनिवार के दिन सराफा व कपड़ा मार्केट बंद रहता है एवं सब्जी व्यापारी संघ के द्वारा सोमवार को सब्जी मार्केट बंद रखने का निर्णय लिया गया है उसी प्रकार एक ही दिन यदि संपूर्ण मार्केट बंद रहे तो कोरोना संक्रमण से जीत सकेंगे। श्री अग्रवाल ने कहा कि विकासखंड में कोरोना संक्रमण से दो-तीन घटनायें घटित हो चुकी है और एक शिक्षक के साथ हुई दुखद घटना से वे व्यथित है इसलिये क्षेत्र की जनता से निवेदन है कि यदि व्यापारी नहीं सुधरते है तो ग्राहक ही लालबर्रा आना बंद कर दें और अपनी आवश्यकता की चीजों की पूर्ति गांव में ही पूरी कर दें, ऐसी स्थिति में जब ग्राहक ही नहीं आयेंगे तो व्यापार कहां से होगा जिसका अज्छा संदेश भी जायेगा। श्री अग्रवाल ने कहा कि आज कोरोना संक्रमण से जिनकी मृत्यु हुई है उनके परिवार के लिये दुख का कारण बनी हुई है लेकिन इस तरह की घटना और किसी परिवार के साथ ना घटे इसलिये सबकी जवाबदारी बनती है कि हम सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here