रबी में बिजली किल्लत की संभावना

0

प्रदेश के साथ ही बालाघाट जिले में रबी सीजन के दौरान बिजली की किल्लत आ सकती है। इसकी वजह मध्यप्रदेश पॉवर जनरेशन कंपनी से उत्पादन में कमी होना है। प्रदेश की जरूरत के मुताबिक बिजली लेने के लिए निजी उत्पादकों से अतिरिक्त बिजली की खरीदी करनी होगी, क्योंकि मध्यप्रदेश पॉवर जनरेशन कंपनी के श्री सिंगाजी पॉवर प्लांट की 1320 मेगावाट की एक यूनिट में तकनीकी खराबी आ चुकी है। इस वजह से इस प्लांट के अगले चार माह तक शुरू होने की उम्मीद नहीं है।

जिले के भीतर दिसंबर और जनवरी माह से रबी सीजन धान की फसल की बोनी शुरू हो जाती है। दिसंबर से मई तक सिंचाई अधिक होने लगती है इस वजह से बिजली की खपत भी बढ़ जाती है। मध्यप्रदेश पॉवर जनरेशन कंपनी रबी सीजन के लिए पहले से तैयारी करता है।

हालांकि इस विषय पर जिला मुख्यालय स्थित बिजली वितरण कंपनी के जूनियर इंजीनियर राहुल तुरकर बताते हैं कि उन्हें इस विषय पर अब तक कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिली है उनका काम केवल बिजली का वितरण सप्लाई करना है प्रोडक्शन के विषय में वरिष्ठ स्तर के अधिकारियों को जानकारी दी जाती है जिसके आधार पर बिजली वितरण की जाती है।

हालांकि अभी जिले के भीतर रबी की फसल की तैयारी के लिए समय है इसलिए किसान भी इस विषय पर चिंतित नहीं है आगामी दिनों में शासन स्तर पर कोई वैकल्पिक व्यवस्था की जाए यही उम्मीद लगाई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here