शरद पवार बोले- प्‍याज निर्यात के बैन पर पाकिस्‍तान और अन्‍य देशों को होगा लाभ

0

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने प्याज की सभी किस्मों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित लगा दिया है. एनसीपी चीफ शरद पवार ने केंद्र सरकार द्वारा प्याज पर लगाई गई पाबंदी पर अपनी प्रतिक्रिया दी है.  

पवार ने इस मामले में ट्वीट करते हुए लिखा, ‘केंद्र सरकार ने प्‍याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है. महाराष्‍ट्र के प्‍याज उगाने वाले क्षेत्र में इस कदम की तीखी प्रतिक्रिया हुई है. विभिन्‍न पाटियों के जनप्रति‍निधियों ने इस मुद्दे पर कल रात मुझसे संपर्क करके सरकार को इस प्रतिक्रिया से अवगत कराने का आग्रह किया. मैं पीयूष गोयल जी से प्‍याज के निर्यात पर प्रतिबंध के फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह करता हूं.’

पवार ने इसके साथ ही यह भी कहा कि इस प्रतिबंध से खाड़ी के देशों, श्रीलंका और बांग्‍लादेश के प्‍याज मार्केट में भारत का निर्यात की हिस्‍सेदारी प्रभावित होगी और इस प्रतिबंध के कारण पाकिस्‍तान जैसे अन्‍य देश भारत की जगह ले सकते हैं.

निर्यात पर प्रतिबंध का फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब प्याज की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 40 रुपये प्रति किलो प्याज बिक रहा है. वहीं कई शहरों में इसकी कीमत 50 रुपये प्रति किलो है. विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने अधिसूचना जारी की है. अधिसूचना के मुताबिक, ‘‘ प्याज की सभी किस्मों के निर्यात को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया जाता है.’’

बता दें कि भारत से बांग्लादेश, मलेशिया, यूएई और श्रीलंका में अधिक निर्यात होता है. भारत ने अप्रैल-जून के दौरान 19.8 करोड़ डॉलर के प्याज का निर्यात किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here