सब्जी बाजार की समस्याओं का निराकरण करे प्रशासन

0

वारासिवनी(पद्मेश न्यूज)। नगर में स्थित सब्जी बाजार में २७ सितंबर को सर्वसंगठन सब्जी मंडी समिति की आवश्यक बैठक संपन्न हुई। यह बैठक सर्वसंगठन सब्जी मंडी समिति अध्यक्ष जगदीश सेवलानी, नवनियुक्त संरक्षक निवर्तमान पार्षद संदीप मिश्रा, उपाध्यक्ष विनोद कोल्हे, शेख फकरू खान, कोषाध्यक्ष सुनील सोनकुसरे, सचिव ईश्वरी चौरसिया, सहसचिव नीलकमल गौरे, शेख आशिक खान सहित अन्य पदाधिकारियों की मौजूदगी में प्रारंभ हुई। इस बैठक मेेंं सब्जी थोक-फुटकर सब्जी विक्रेताओं की स्थानीय समस्याओं पर चर्चा कर संगठन को मजबूत बनाने सहित अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई साथ ही सभी के सर्वसम्मति से सर्वसंगठन सब्जी मंडी समिति का संरक्षक निवर्तमान पार्षद संदीप मिश्रा को नियुक्त किया गया। बैठक में स्थानीय मुद्दों को लेकर विचार विमर्श किया गया साथ ही व्यापारी संघ के द्वारा जो शनिवार बंद करने पर रणनीति बनाई गई है उस पर भी विचार विमर्श किया गया साथ ही सब्जी मंडी के सभी थोक- फुटकर विक्रेताओं से चर्चा कर उनकी समस्याएं जानकर उनकी समस्याओं का समाधान करने आश्वस्त किया गया। इस बैठक में सब्जी विक्रेताओं ने अपनी बात रखते हुए कहा कि सब्जी मंडी की सबसे बड़ी समस्या सब्जी बाजार में अव्यवस्था का है जिसमें मवेशियों की धमाचौकड़ी, कीचड़, पानी निकासी की व्यवस्था, पीने के पानी की व्यवस्था, साफ-सफाई नही होने से गंदगी की बदबू से सब्जी व्यवसायी के साथ ही ग्राहकों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन नगरपालिका प्रशासन द्वारा उक्त समस्या का समाधान नही किया जा रहा है। जिस पर संगठन के पदाधिकारियों ने कहा कि सब्जी बाजार की समस्या से स्थानीय प्रशासन को अवगत करवा दिया गया है सोमवार को मुख्य नगरपालिका अधिकारी बाजार क्षेत्र का निरीक्षण करने वाले है उसके बाद समस्या का निराकरण हेतु प्रशासन के द्वारा पहल की जायेगी। इस दौरान सब्जी विक्रेता अपनी मांगे सीएमओं के समक्ष रखेगें।
प्रत्येक रविवार सब्जी बाजार रहेगा बंद
वारासिवनी नगर में सप्ताह में दो दिन प्रतिष्ठान व दुकाने बंद रहती है जिसमें व्यापारी संगठन का शनिवार को सब्जी दुकान को छोड़कर और सर्वसंगठन सब्जी मंडी समिति का रविवार को सभी प्रतिष्ठान व दुकानों को छोड़कर सब्जी बाजार बंद रहता है। बैठक में यह भी चर्चा की गई कि व्यापारी संघ के द्वारा नगर में एक दिवसीय शनिवार को बंद किया गया है और सब्जी समिति से भी कहा गया है कि शनिवार को सब्जी दुकाने बंद रखे। जिस पर सभी सब्जी विक्रेताओं ने एक स्वर में कहा कि सबसे पहले हमने बंद का निर्णय सर्वसम्मति से लिया है इसलिए सब्जी बाजार रविवार को ही बंद रहेगा। पदमेश से चर्चा में सर्वसंगठन सब्जी मंडी समिति अध्यक्ष जगदीश सेवलानी ने बताया कि रविवार को संगठन की बैठक आयोजित की गई थी जिसमें सभी सब्जी व्यवसायियों की समस्या सुनकर उनके सुझाव भी लिये गये है जिसमें सब्जी बाजार क्षेत्र की अव्यवस्था को लेकर सभी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा है कि नपा प्रशासन को हमारे द्वारा लाखों रूपयों का टैक्स दिया जा रहा है किन्तु व्यवस्था कुछ भी नही दे रहे है जिस पर गत दिवस एसडीएम, नपाधिकारी को अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपकर निराकरण की मांग की है और सोमवार को नपाधिकारी बाजार क्षेत्र का निरीक्षण करने आने वाले है। श्री सेवलानी ने बताया कि सभी सब्जी विक्रेताओं की सर्वसम्मति से संदीप मिश्रा को संगठन का संरक्षक बनाया गया है। नवनियुक्त समिति संरक्षक, निवर्तमान पार्षद संदीप मिश्रा ने बताया कि जो जबावदारी सब्जी विक्रेताओं ने सौंपी है उसका ईमानदारी से निर्वहन करते हुए सब्जी विक्रेताओं के हित में काम किया जायेगा। इस अवसर पर शिव लिमजे, शेख सरताज, शेख अमजद, चेतन कश्यप, मनोरमा भालाधारे, चैतुदास हेडाउ, मो. फिरोज खान, कैलाश पात्रे, सुनील गोखले, प्रकाश मात्रे, नजीर भाई, मदनलाल गजभिये, राजकुमार लिमजे, राजा चौरसिया, रमेश केकती, सूर्यप्रकाश मात्रे, राजा चौरसिया, अनिल बाहेश्वर, गोलू अवधिया, मलेन्द्र सोनगढ़े, कार्तिक नागेश्वर, सलमान कुरैशी, निलेश देवेश्वर, विरेन्द्र नागवंशी, बिरजू ठाकरे, राधिकाबाई बाहेश्वर, धुरपता बाई, यशोदाबाई, सूर्यकांता चौहान, शीलाबाई, तिरनबाई चौधरी, फगनीबाई, गंगा बाई, सरिता मात्रे, राजा लिमजे, सत्येन्द्र नागवंशी, इन्द्रकला, बेबी बाई सहित अन्य सब्जी विक्रेता मौजूद रहे।
प्रशासन लगातार कर रहा अनदेखी – मनोरमा भालाधारे
पदमेश से चर्चा में सब्जी विक्रेता श्रीमती मनोरमा भालाधारे ने बताया कि विगत ३० से ४० वर्षों से सब्जी बाजार में सब्जी बेचकर परिवार का पालन-पोषण कर रही हूं और सभी सब्जी विक्रेताओं के द्वारा एक दिन बंद का निर्णय लिया गया है जिससे सभी खुश है और एक दिन परिवार को समय देने के साथ ही आराम करने को भी मिल रहा है। श्रीमती भालाधारे ने बताया कि लंबे समय से सब्जी बाजार में दुकाने लगा रही हूं और प्रशासन को टैक्स भी देते है किन्तु सब्जी बाजार में गंदगी व कीचड़, सड़क नही है, आवारा मवेशी सब्जी को नुकसान पहुंचा रहे है एवं बाजार व्यवस्थित नही होने के कारण ग्राहकों को भी परेशानी होती है, कई बार नपा प्रशासन को अपनी समस्याओं से अवगत करवा चुके है लेकिन उनके द्वारा लगातार अनदेखी की जा रही है हमारी मांग है कि सब्जी बाजार क्षेत्र में पीने के पानी की व्यवस्था सहित अन्य मांगों का जल्द निराकरण करे प्रशासन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here