सर्राटी पुलिया के पास राज्य मार्ग में विभाग ने शुरू किया कार्य

0

लालबर्रा (पद्मेश न्यूज)। मुख्यालय से सटी ग्राम पंचायत मानपुर से होकर गुजरे राज्य मार्ग क्रमांक ७२ में सर्राटी पुलिया के पास जर्जर सड़क के चलते वर्षों से दंश भुगत रहे वाहन चालकों व राहगीरों को जल्द ही राहत मिलने वाली है क्योंकि मध्यप्रदेश सड़क विकास प्राधिकरण के द्वारा सर्राटी पुलिया के पास मानपुर में खस्ता हालत में पहुंच चुके राज्य मार्ग में पुलिया निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। मार्ग की मरम्मत संबंधी जानकारी मिलने पर पद्मेश की टीम ने १३ अक्टूबर को कार्य का जायजा लिया तो पाया कि सर्राटी पुलिया के पास राज्य मार्ग में मौजूद खतरनाक गड्ढों को भर दिया गया है एवं सड़क की ऊंचाई लगभग चार फिट बढ़ाकर पाइप पुलिया का निर्माण कार्य प्रगति पर है। विभाग द्वारा सुलभ आवागमन की दृष्टि से सड़क की ऊंचाई बढ़ाई जा रही है जिसमें सड़क के एक ओर से कार्य प्रारंभ किया गया है एवं एक पाइप लगाया गया है ताकि सड़क में पानी जमा ना हो पाये वहीं सर्राटी पुलिया के उतराव में सड़क पर मौजूद गड्ढों में मिट्टी व गिट्टी भरकर समतल किया जा रहा है। आपको बता दें किसर्राटी पुलिया के पास मानपुर में राज्य मार्ग की हालत बहुत जर्जर हो गई थी, खतरनाक गड्ढों की वजह से राहगीरों व वाहन चालकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था, खतरनाक गड्ढों में पानी भरा होने के कारण वाहन अनियंत्रित होकर फिसल रहे थे जिससे आये दिन दुर्घटनाओं का दौर जारी था एवं लोग चोटग्रस्त हो रहे थे वहीं बार-बार वाहन फंसने व क्षतिग्रस्त होने से वाहन मालिकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा था। गड्ढों के कारण आये दिन कई दुर्घटनायें घटित हो रही थी, इस गंभीर समस्या का निरंतर प्रकाशित कर पद्मेश बालाघाट एक्सप्रेस अखबार के द्वारा लगातार शासन-प्रशासन का ध्यानाकर्षण किया गया जिसके पश्चात मध्यप्रदेश सड़क विकास प्राधिकरण के द्वारा मानपुर सर्राठी पुल के पास नीचले हिस्से को ऊंचा कर पाइप पुलिया का निर्माण किया जा रहा है जिससे अब ग्रामीणजनों, राहगीरों, वाहन चालकों को आवागमन में सहुलियत मिलेगी। पद्मेश से चर्चा में स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि मानपुर में रा’य मार्ग की हालत बहुत ही खराब हो चुकी थी जहां से राहगीरों का गुजरना मुश्किल हो रहा था, बड़े वाहन आये दिन गड्ढों में फंस रहे थे एवं रोजाना दुर्घटनायें घटित हो रही थी जिसके संबंध में शासन प्रशासन से सड़क के मरम्मत हेतु लगातार मांग की जा रही थी लेकिन किसी प्रकार से ध्यान नहीं दिया जा रहा था जिसके पश्चात अब विभाग द्वारा मजबूती से कार्य करवाया जा रहा है जिससे सभी लोगों को हो रही परेशानियों से निजात मिलेगी। राज्य मार्ग की मरम्मत का कार्य प्रारंभ होने से स्थानीय ग्रामीणों ने हर्ष व्यक्त करते हुए प्रशासन का आभार जताया है।
आवागमन में होगी सहुलियत – गोविंद सिंह
पद्मेश से चर्चा में ग्राम मानपुर निवासी बुजुर्ग ग्रामीण गोविंद सिंह मड़ावी ने बताया कि चार-पांच दिनों से विभाग के माध्यम से राज्य में पाइप पुलिया का कार्य प्रारंभ किया गया है जिसमें सड़क की ऊंचाई बढ़ाई जा रही है एवं मार्ग के बीच में पाइप डाला जा रहा है जिससे सड़क में पानी नही भरेगा, सड़क बनने के बाद आवागमन में सहुलियत मिलेगी। श्री मड़ावी ने बताया कि मानपुर में पुलिया के पास राज्य मार्ग में लंबे समय से खतरनाक गड्ढे बने हुए थे जिसकी वजह से आये दिन दुर्घटनायें हो रही थी, बारिश होने पर समस्या विकराल रूप धारण कर लेती थी, गड्ढों में पानी भर जाने की वजह से दुर्घटना के कारण कई लोग चोटग्रस्त हो चुके है, इस समस्या को देखते हुए ग्राम पंचायत द्वारा दोनों ओर पक्की नाली का निर्माण किया गया है वहीं विभाग द्वारा सड़क की ऊंचाई बढ़ाकर पुलिया का निर्माण किया जा रहा है जो एक सप्ताह में पूर्ण होना बताया जा रहा है, सड़क का सुधार कार्य होने से सभी लोगों को आवाजाही में हो रही परेशानियों से निजात मिलेगी।
खतरनाक गड्ढों से मिली निजात-अशोक
मानपुर निवासी वरिष्ठ नागरिक अशोक यादव ने बताया कि सर्राटी पुलिया के पास राज्य मार्ग में खतरनाक गड्ढे निर्मित होने से वाहन चालकों, राहगीरों व स्कूली बच्चों को बहुत परेशानी हो रही थी, कई बार वाहन क्षतिग्रस्त हो चुके है तो कई लोग गिर-पड़कर चोटग्रस्त हो चुके है, यह समस्या लगभग १५-२० सालों से बनी हुई थी और बरसात के दिनों में समस्या विकराल हो जाती थी जहां गुजरना जोखिम भरा साबित हो रहा था लेकिन विभाग द्वारा सड़क की ऊंचाई बढ़ाकर पक्का निर्माण किया जा रहा है जिससे लंबे समय से आवाजाही में हो रही परेशानियों से निजात मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here