सूडान के पूर्व प्रधानमंत्री सादिक अल महदी का कोरोना से निधन

0

अमीरात : कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में जारी है. सूडान के पूर्व प्रधानमंत्री सादिक अल महदी का गुरुवार को कोरोना वायरस के कारण निधन हो गया. सादिक अल महदी ने संयुक्त अरब अमीरात में अंतिम सांस ली, वो पिछले तीन हफ्ते से अस्पताल में भर्ती थे.

84 साल के सादिक अल महदी सबसे लंबे वक्त तक सूडान के प्रधानमंत्री रहे, 1989 में सेना ने सत्ता परिवर्तन करके उन्हें गद्दी से हटा दिया. तब से सूडान में प्रधानमंत्री की जगह राष्ट्रपति के हाथ में सत्ता रहने लगी. हालांकि, पीएम पद से हटने के बाद भी सादिक अल महदी सूडान के प्रभावशाली नेता रहे और दुनिया में उनकी पहुंच रही.

पिछले महीने ही सादिक अल महदी के परिवार की ओर से जानकारी दी गई थी कि उन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ है, जिसके बाद उन्हें सूडान से UAE शिफ्ट किया गया था. उम्मा पार्टी की ओर से बयान दिया गया है कि शुक्रवार को सूडान में ही उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

सादिक अल महदी लंबे वक्त तक सूडान से बाहर रहे थे, जिसके बाद 2018 में उन्होंने वतन में वापसी की थी. बढ़ती उम्र के साथ उनका सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होना कम हुआ, जिसके बाद बेटी ने पार्टी की कमान अपने हाथ में ली थी.

गौरतलब है कि दुनिया के कई बड़ी हस्तियों की जान कोरोना वायरस के कारण जा चुकी है. कई मंत्री, राष्ट्रप्रमुख, खिलाड़ी, नेता कोरोना की चपेट में आए थे, जबकि कई लोगों ने इसको मात भी दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here