सेना प्रमुख नरवणे ने कहा- LAC पर हालात गंभीर, हर चुनौती के लिए सेना तैयार

0

चीन के साथ सीमा पर तनावपूर्ण संबंधों के बीच लद्दाख पहुंचे थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर हालात नाजुक है। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय सेना चीन की चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन लेह में मीडिया से बातचीत में थलसेना प्रमुख जनरल नरवणे ने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की हरकतों को देखते हुए सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए हर संभव कदम उठाए गए है। चीन की हरकतों को देखते हुए भारत ने इस क्षेत्र में अतिरिक्त बल और हथियारों की तैनाती को बढ़ा दिया है। उल्लेखनीय है कि चीन द्वारा पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर यथास्थिति को बदलने की विफल कोशिशों के चलते हालात तनावपूर्ण हैं। क्षेत्र में सेना की उचित तैनाती की गई है और हमारे अधिकारी एवं जवान हर प्रकार के हालात का सामना करने में सक्षम हैं।

जनरल नरवणे ने कहा, इस समय अग्रिम इलाके में सेना के अधिकारियों व जेसीओ बुलंद हौंसले के साथ चुनौतियों का सामना करने की मुहिम पर हैं। उनसे मिलने के बाद मुझे पूरा यकीन है कि वे हर हाल में देश व सेना का नाम रोशन करेंगे।

दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को आर्मी चीफ ने अग्रिम इलाकों का दौरा कर चीन ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने LAC पर चीन की चुनौतियों का सामना कर रहे जवानों से भी बातचीत की। आर्मी चीफ आज पूर्वी लद्दाख के फील्ड कमांडरों से सेना की रणनीति पर विचार विमर्श करने के बाद दिल्ली लौट जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here