आयुष्मान भारत निरामयम योजना का शुरू

0

बालाघाट के मेंन रोड स्थित समाधान फ्रेक्चुर हॉस्पिटल में 10 नवंबर को मध्यप्रदेश शासन के पूर्व कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन के मुख्य आतिथ्य एवं मध्यप्रदेश शासन के आयुष एवं जल संसाधन राज्य मंत्री रामकिशोर कावरे की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में आयुष्माहन भारत निरामयम योजना का शुरू की गई।

इस अवसर पर कलेक्टर दीपक आर्य एवं मुख्यत चिकित्सा स्वास्थ विभाग के अधिकारी डॉ मनोज पांडेय समाधान फ्रेक्चगर हॉस्पिटल के वरिष्ठा चिकित्साक डा. अजित गनवीर एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

इस अवसर पर मध्यप्रदेश शासन के राज्यमंत्री आयुष एवं जल संसाधन विभाग  रामकिशोर  कावरे और विधायक गौरीशंकर बिसेन ने  कहा कि आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है । इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोग, बीपीएल कार्ड धारक को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इस योजना के अन्तर्गत आने वाले मरीजों को 5 लाख रुपए तक का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना का लाभ पाने के लिये आयुष्‍मान कार्ड का होना अतिआवश्यकक है। कार्डधारी होने पर ही इस योजना में शामिल हो सकते है । आयुष्माकन कार्ड होने पर ही योजना के अंतर्गत इलाज होना संभव है। इस योजना में जिले के और भी अस्पंताल में गरीब परिवारों को लाभ दिलाने के लिये आगे आयेंगे और योजना से जुडेंगे। इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को दिलाने के लिये ग्राम पंचायत में भी शिविर लगाकर लोगो का आयुष्मान कार्ड बनवाया जायेगा। जिससे वे गंभीर बीमारी का उपचार आयुष्मान भारत योजना के अंतगर्त करा सकेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here