एक दिन में 50 लाख ट्रांजेक्शन, हुआ 80 करोड़ रुपए का टोल कलेक्शन

0

केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने 1 जनवरी 2021 से फास्टैग (FASTag) अनिवार्य किया है। इससे पहेल ही FASTag ने रिकॉर्ड बना दिया है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीती 24 दिसंबर को देशभर के टोल प्लाजा पर 50 लाख ट्रांजेक्शन हुए और इस तरह एक दिन में 80 करोड़ रुपए का टोल कलेक्शन हुआ। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने यह जानकारी दी है। NHAI के मुताबिक, यह पहली बार है कि एक दिन में 80 करोड़ रुपए या इसके अधिक का टोल संग्रह हुआ है। अब तक 2.20 करोड़ से अधिक FASTag जारी किए जा चुके हैं। NHAI के उम्मीद है कि नए साल में इसमें और वृद्धि होगी।

1 जनवरी 2021 से अनिवार्य, खास तैयारी कर रहा NHAI

NHAI ने 1 जनवरी 2021 से अनिवार्य किए जा रहे FASTag के लिए कमर कस ली है। FASTag जारी करने के काम तेजी लाई जा रही है, ताकि जिन लोगों ने अब तक इसका फायदा नहीं उठाया है, वो अपने वाहनों में FASTag लगवा सकें। अधिकारियों की ओर से वाहन चालकों को समझाया जा रहा है कि FASTag का उपयोग करने से न केवल उनका समय बचेगा, बल्कि ईंधन भी बचेगा और प्रदूषण में कमी आएगी।

FASTag के बगैर न रिजस्ट्रेशन, न थर्ड पार्टी इंश्योरेंस

FASTag को गंभीरता से नहीं लेने वालों के खिलाफ सरकार सख्ती भी बरत रही है। 25 दिसंबर से उन वाहनों का रजिस्ट्रेशन बंद हो चुका है, जिन पर FASTag नहीं लगा है। वहीं आने वाले साल में इसके बगैर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस भी नहीं मिलेगा। सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक, नए साल में अप्रैल से यह व्यवस्था लागू होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here