एक महीने में कंपनी ने 18 लाख न्यूडिटी और सेक्सुअल एक्टिविटी पोस्ट हटाए, कू और गूगल भी जारी कर चुके अपनी रिपोर्ट

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देश में लागू हुए नए आईटी नियमों के तहत फेसबुक ने अपनी कंप्लायंस रिपोर्ट जारी की है। कंपनी ने इस रिपोर्ट में कहा है कि उसने 15 मई से 15 जून के बीच हेट स्‍पीच के 3,11,000 कंटेंट और 18 लाख न्यूडिटी और सेक्सुअल एक्टिविटी पोस्ट को हटाया है। उससे पहले कू और गूगल भी कंप्लायंस रिपोर्ट जारी कर चुके हैं। नए नियमों के बाद देश में 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले सभी सोशल मीडिया कंपनियों को अपनी कंप्लायंस रिपोर्ट जारी करना अनिवार्य है।

फेसबुक ने 15 मई से 15 जून के बीच अपने प्लेटफॉर्म और इंस्टाग्राम से ‘खतरनाक संगठन और व्‍यक्ति : संगठित नफरत’ नीति के तहत 75,000 कंटेंट, ‘खतरनाक संगठन और व्‍यक्ति : आतंकी दुष्‍प्रचार’ नीति के तहत 106,000 कंटेंट और उत्पीड़न से संबंधित सामग्री के 118,000 पोस्ट को हटाया।

AI तकनीक से पोस्ट पर रख रहे नजर

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि बीते कुछ वर्षों में हमने अपने यूजर्स को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी में लगातार निवेश किया है। हम अपनी नीतियों के खिलाफ सामग्री की पहचान करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, अपने समुदाय की रिपोर्ट और अपनी टीमों समीक्षा का इस्‍तेमाल करते हैं। हम पारदर्शिता की दिशा में इन प्रयासों पर काम करना जारी रखेंगे।

गूगल की कंप्लायंस रिपोर्ट
गूगल ने अपनी पहली कंप्लायंस रिपोर्ट में कहा था कि उसे भारत में इस साल अप्रैल में यूजर्स से स्थानीय कानूनों या व्यक्तिगत अधिकारों के उल्लंघन से संबंधित 27,700 से अधिक शिकायतें मिलीं जिसके बाद उसकी ओर से 59,350 सामग्रियों को हटा दिया गया।

कू ने 22.7% पोस्ट को हटाया
कंपनी ने कहा कि वह पहला भारतीय सोशल मीडिया मंच है, जिसने 26 मई से लागू आईटी नियमों के तहत अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट जारी की है। कुल 60 लाख से भी अधिक उपयोगकर्ताओं को जोड़ चुकी कू ने कहा कि जून 2021 की उसकी रिपोर्ट से पता चलता है कि उसके उपयोगकर्ताओं ने 5,502 पोस्ट के संबंध में शिकायत की, जिनमें से 22.7 प्रतिशत (1,253) को हटा दिया गया, जबकि बाकी (4,249) के खिलाफ ‘अन्य कार्रवाई’ की गई।

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