आजकल लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज काफी बढ़ गया है। जहां घर बैठे डिस्काउंट में सामान मिलता है। एक साथ कई विकल्प होते हैं। वहीं ईएमआई और रिटर्न ऑप्शन भी मिलता है। हालांकि कई बार ग्राहक शॉपिंग वेबसाइट से फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। जो सामान ऑर्डर किया था, उसकी जगह दूसरा मिल जाता है। ऐसे में सामान को वापस करने में बड़ी दिक्कत भी होती है। कई ऐसे केस सामने आ चुके हैं जहां लोगों को पैकेट में ईट या साबुन निकला है। हालांकि कई बार कंपनी इस तरह के मामले में सुनवाई नहीं करती है। तब कस्टमर इसकी शिकायत नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन में कर सकते हैं।
ऐसे कर सकते हैं शिकायत
नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन के नंबर 1800-11-4000 या 14404 पर शिकायत कर सकते हैं। अवकाश के दिन छोड़कर सुबह 9.30 से शाम 5.30 बजे तक तक कॉल किया जा सकता हैं। साथ ही 813009809 पर मैसेज कर सकते हैं। वहीं वेबसाइट https://consumerhelpline.gov.in/user/signup.php के जरिए कंप्लेंट कर सकते हैं।
ऑनलाइन शिकायत करने के लिए https://consumerhelpline.gov.in/user/signup.php पर जाना होगा। वेबसाइट पर अपनी एक आईडी बनानी होगी। फिर एक शिकायत के लिए फॉर्म भरना होगा। इसके बाद जल्द कंप्लेंट पर कारवाई होगी। बता दें ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले वेबसाइट की पड़ताल अच्छे से कर लें। जहां तक हो सके सामान ऑर्डर करने से पहले रिव्यू जरूर चेक कर लें।