किसानों के साथ सरकार चौथे दौर की बात पूरी, अब शनिवार को अगली वार्ता

0

दिल्ली के विज्ञान भवन में केंद्र सरकार के साथ किसान नेताओं की आज की वार्ता खत्‍म हो चुकी है। अगली बैठक फिर शनिवार को होगी। कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य को नहीं छेड़ा जाएगा। इसमें किसी प्रकार कोई बदलाव नहीं किया गया है और ना ही किया जाएगा। विज्ञान भवन में करीब 40 किसान संगठनों के नेता और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल के बीच मीटिंग चली। किसान नेताओं ने सरकार को सुझाव दिया कि संसद का एक विशेष सत्र बुलाया जाए और नए कृषि कानूनों को समाप्त किया जाए। कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के लिए गुरुवार का दिन बहुत अहम होने जा रहा है। विरोध प्रदर्शन के आठवें दिन एक बार फिर किसान संगठनों और सरकार के बीच वार्ता हो रही है। वार्ता सफल रहती है तो यह धरना प्रदर्शन खत्म हो जाए और बात नहीं बनी तो हंगामा बढ़ सकता है। इसकी सबसे बड़ी परेशानी दिल्लीवालों को उठाना पड़ रही है, जहां गुरुवार को भी कई मार्ग बंद हैं। इस बीच, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने विरोध स्वरूप पद्म विभूषण लौटा दिया है। कृषि कानूनों के विरोध में उन्होंने यह कदम उठाया है। बता दें, इसी मुद्दे पर शिरोमणि अकाली दल ने राजग से भी नाता तोड़ लिया है।

शाह से मिले अमरिंदर

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने होम मिनिस्टर अमित शाह से मुलाकात की। इसके बाद किसान संगठन केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मिल रहे हैं। पिछली मुलाकात में सरकार ने किसानों से कहा था कि वे बिल को लेकर अपनी आपत्तियां बिंदूवार बता दें, सबका समाधान किया जाएगा।

शाह से मुलाकात के बाद यह बोले अमरिंदर: अमित शाह से मुलाकात के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, मैंने अपने राज्य के विकास कार्यों और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर बात की है। साथ ही अपील की है कि मौजूदा किसान आंदोलन को दोनों पक्ष मिलकर समाप्त करवाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here