केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन, बेटे चिराग ने लिखा भावुक संदेश

0

केंद्रीय मंत्री और लोजपा नेता रामविलास पासवान का निधन हो गया है। उनके बेटे चिराग पासवान ने ट्वीट करके इसकी सूचना दी। पासवान लंबे समय से बीमार थे। उनकी सेहत में लगातार गिरावट आ रही थी। हाल ही में उन्होंने दिल्ली के एक अस्पताल में दिल का ऑपरेशन करवाया। देश के सबसे प्रसिद्ध दलित नेताओं में से एक पासवान पिछले कुछ हफ्तों से अस्पताल में भर्ती थे। वह लंबे समय से दिल की बीमारी से पीड़ित थे। अपने पिता की मृत्यु के बारे में जानकारी देते हुए, लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के प्रमुख चिराग पासवान ने गुरुवार को ट्वीट किया: “पापा …. अब आप इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन मैं जानता हूं कि आप हमेशा मेरे साथ हैं जहां भी आप हैं। मिस यू पापा … “

रामविलास पासवान ने ही सन 2000 में लोक जनशक्ति पार्टी की स्थापना की थी। बीते कुछ समय से उनकी तबीयत खराब चल रही थी। करीब एक सप्‍ताह पहले अचानक तबीयत खराब हो जाने के कारण उनके दिल का ऑपरेशन करना पड़ा था। इसके बाद आज रात उन्‍होंने आखिरी सांस ली। एलेजपी के अध्‍यक्ष व राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने पिता की मौत की पुष्टि करते हुए ट्वीट किया है। उन्‍होंने लिखा है कि पापा अब इस दुनिया में नहीं रहे, लेकिन वे जहां भी हैं, साथ हैं। राम विलास पासवान को राजनीति का बड़ा मौसम वैज्ञानिक माना जाता था। सरकार किसी की भी रही, राम विलास पासवान हमेशा सत्‍ता में रहे। खास बात यह रही कि उन्‍होंने हमेशा चुनाव के पहले गठबंधन किया, चुनाव के बाद कभी नहीं।

उनके निधन की सूचना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि, मैं शब्दों से परे दुखी हूं। हमारे राष्ट्र में एक शून्य व्‍याप्‍त हो गया है जो शायद कभी नहीं भरेगा। रामविलासपासवान जी का निधन एक व्यक्तिगत क्षति है। मैंने एक दोस्त, मूल्यवान सहयोगी और किसी को खो दिया है, जो हर गरीब व्यक्ति को यह सुनिश्चित करने के लिए बेहद भावुक था कि वह गरिमा का जीवन जीते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here