गोपनीय ढंग से चहेतों की नियुक्ति का बेरोजगार युवाओं ने लगाया आरोप

0

लालबर्रा (पद्मेश न्यूज)। ‘कोरोना वायरस संक्रमणकाल में बेरोजगारी चरम सीमा पर है, गांव में निवासरत शिक्षित बेरोजगार वर्तमान समय में संकट भरे दौर से गुजर रहे है एवं अपनी योग्यता के आधार पर रोजगार तलाशने का प्रयास कर रहे है वहीं ग्राम पंचायतों के द्वारा कौशल प्रशिक्षण हेतु शासन से प्राप्त दिशा-निर्देशों को छुपाकर गांव के बेरोजगार युवकों को गुमराह किये जाने का मामला प्रकाश में आया है जिससे व्यथित बेरोजगार युवाओं ने जनपद पंचायत पहुंचकर मुख्य कार्यपालन अधिकारी के नाम ज्ञापन सौंपा हैÓ- यह मामला मुख्यालय से लगभग ६ किमी. दूर स्थित ग्राम पंचायत घोटी का है जहां पर निवासरत बेरोजगार युवाओं ने २९ सितंबर को स्थानीय जनपद पंचायत कार्यालय पहुंचकर मुख्य कार्यपालन अधिकारी गौरीशंकर डेहरिया के नाम ज्ञापन सौंपते हुए कौशल विकास केन्द्र के अंतर्गत पंचायत द्वारा गोपनीय ढंग से नियुक्ति करने का आरोप लगाया एवं कड़ी कार्यवाही की मांग की है। युवाओं ने बताया कि कौशल विकास केन्द्र के अंतर्गत प्रशिक्षण के लिये ग्राम पंचायत द्वारा चार युवाओं की नियुक्ति की गई है जिसे गोपनीय रखा गया जबकि जनपद पंचायत द्वारा ग्राम पंचायत को ९ सितंबर को सूचना प्राप्त हुई है, सरपंच एवं सचिव के द्वारा घोर लापरवाही बरतते हुए ना ही मुनादी कराई गई और ना ही आमजनों को किसी प्रकार की जानकारी दी गई बल्कि अपने स्तर से चहेते लोगों की नियुक्ति कर सूची भेज दी गई है। विदित हो कि ‘जल जीवन मिशनÓ के अंतर्गत वर्ष २०२४ तक प्रत्येक बसाहट के हर घर को नल द्वारा जल प्रदाय करने के लक्ष्य की प्राप्ति हेतु विभाग द्वारा आगामी वर्षों में नल-जल योजनाओं का निर्माण किया जाना है, नल-जल योजनाओं के संचालन एवं संधारण हेतु प्रत्येक ग्राम के लिये विभिन्न प्रकार के कौशल का प्रशिक्षण जिलों में स्थापित प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्रों के माध्यम से दिया जाना है, इस हेतु मेसन, प्लंबर, फिटर एवं इलेक्ट्रीशियन स्किल का युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाना है। इस संदर्भ में जिला पंचायत से प्राप्त ज्ञापन के आधार पर जनपद पंचायत के द्वारा ब्लाक की समस्त ग्राम पंचायतों से प्रत्येक कौशल के लिये एक व्यक्ति, इस प्रकार कुल चार व्यक्तियों का चयन कर सूची तैयार कर मंगवाई गई थी। इसी सूची एवं कौशल प्रशिक्षण के संबंध में पंचायत के द्वारा मुनादी ना किये जाने एवं गोपनीय तरीके से अपने चहीतों का नाम भेजे जाने का आरोप गांव के बेरोजगार युवाओं ने लगाया है जिसके पश्चात पंचायत सचिव लक्ष्मीप्रसाद सोनवाने के द्वारा युवाओं को गलतफहमी होने की बात कही गई है एवं वर्तमान समय में सूची बनाने की प्रक्रिया जारी होने की जानकारी दी गई है। ज्ञापन सौंपकर कार्यवाही एवं नियमानुसार योग्यता के अनुसार बेरोजगार युवकों का चयन किये जाने की मांग करने वालों में सीताराम गजबे, राहुल गौतम, श्याम सपाटे, नितेश सार्वे, संदीप आश्वले, ज्ञानचंद सार्वे, रामकुमार बोमचेर, आशीष सार्वे, राजेश लानगे, कमलेश अंगूरे, टीकाराम, बस्ताराम, देवेन्द्र खोब्रागड़े, संतोष पंचेश्वर, युवराज देशमुख, अर्पित गेडाम, संजय बांते, पवन लानगे व प्रभुदायाल ठाकरे सहित अन्य युवा शामिल है।
नियुक्ति के लिये मनमर्जी से भेजे गये नाम – सीताराम
पद्मेश से चर्चा में घोटी निवासी सीताराम गजबे ने बताया कि कौशल विकास केन्द्र अंतर्गत प्रशिक्षण के लिये नल-जल योजना व अन्य कार्य के लिये चार युवाओं की नियुक्ति करना था जिसमें अपनी मनमर्जी से नाम भेज दिया गया है, ना तो किसी प्रकार की मुनादी करवाई गई और ना ही कोई जानकारी दी गई, सरपंच से पूछने पर सचिव द्वारा व सचिव से पूछने पर सरपंच द्वारा अपनी मनमर्जी से नाम भेजने की बात कही जा रही है। श्री गजबे ने बताया कि सरपंच-सचिव के द्वारा योजनाओं के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी जाती है और ना ही मुनादी करवाई जाती है, सभी कार्य अंदर ही अंदर कर लिये जाते है, ना तो बैठक होती है और ना ही योग्यता के आधार पर कार्य किया जा रहा है, हमारी मांग है कि शासन की योजना के तहत बेरोजगार युवकों को योग्यता के अनुसार रोजगार दिया जाना चाहिये।
मुनादी होती तो बेरोजगार युवा करते आवेदन – राजकुमार
बेरोजगार युवा राजकुमार बोमचेर ने बताया कि कौशल विकास केन्द्र में प्रशिक्षण के लिये योजना निकली थी जिसके संबंध में कोई जानकारी नहंी दी गई है, सरपंच-सचिव बोलते है कि मुनादी नहीं करना है और ना ही कोई निर्देश है, उनके द्वारा आवेदन भरकर नियुक्ति कर दी गई है जो कि अनुचित है। श्री बोमचेर ने कहा कि यदि मुनादी कर प्रचार-प्रसार किया गया होता तो प्रशिक्षित बेरोजगार युवक आवेदन करते जिसके पश्चात मेरिट के आधार पर चयन होना था परंतु अपने चहीतों को लाभ देने के लिये ऐसा किया गया है, निश्चित तौर पर प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षित लोगों को कार्य के लिये नियुक्त किया जायेगा ऐसा प्रतीत हो रहा है। श्री बोमचेर ने कहा कि हमारी मांग है कि उन पर प्रशासन द्वारा कार्यवाही की जाये एवं योग्यता के आधार पर किसी भी प्रकार की नियुक्ति को नियमानुसार किया जाये।
क्या कहते है सचिव

युवाओं को मिली थी गलत जानकारी – लक्ष्मीप्रसाद
ग्राम पंचायत घोटी सचिव लक्ष्मीप्रसाद सोनवाने ने बताया कि ग्राम के युवाओं को गलत जानकारी मिल गई थी कि ग्राम पंचायत में चार व्यक्तियों की नियुक्ति हुई है और अंदर ही अंदर नियुक्ति कर ली गई है, यह नियुक्ति नहीं है, कौशल प्रशिक्षण के लिये चार नाम मंगवाये गये थे जिसकी प्रक्रिया जारी है जिसमें कौशल प्रशिक्षण के तहत प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन, नल चालक सहित अन्य कार्य के लिये सूची मांगी गई है लेकिन ग्राम पंचायत द्वारा अभी नाम की सूची नहीं भेजी गई है, अभी तक किसी प्रकार की कार्यवाही नहंी की गई है, सरपंच के द्वारा नाम सुझाये गये थे, अभी सूची बनी नहीं है जिसके लिये मुनादी करवाई गई है और इस प्रशिक्षण के लिये जो युवा योग्यता रखते है उनके नाम शामिल किये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here