जिला अस्पताल में कोरोना जांच की ट्रू नॉट लैब बन्द

0

बालाघाट (पदमेश न्यूज़)। जिले में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं जिसमें एक्टिव मरीजों की संख्या में रोजाना ही वृद्धि देखी जा रही है लगातार बढ़ते जा रहे इन्हीं मामलों के बीच जिले के भीतर जहां एक और कोरोना जांच का दायरा बढ़ाए जाने की मांग की जा रही है तो वहीं दूसरी ओर बालाघाट जिला अस्पताल में स्थापित की गई ट्रू नॉट लैब पिछले 4 दिनों बंद पड़ी है।जिसकी प्रमुख वजह शासन द्वारा जांच का लिक्विड उपलब्ध नहीं कराया जाना बताया जा रहा है।कोरोना संक्रमण काल के सबसे अधिक पिक अवर के दौरान मध्यप्रदेश शासन द्वारा जिले की ट्रू नॉट लैब में सैंपलिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले लिक्विड पर रोक लगा दी गई। जिस कारण अब जिले के भीतर रैपिड टेस्ट या फिर जबलपुर और छिंदवाड़ा सैंपल भेजे जा रहे हैं।
सरकार ने लैब के लिए नहीं भेजा लिक्विड
आपको बता दें कि रैपिड टेस्ट के अलावा जैसे भी लैब से जांच करवानी हो उसे जांच रिपोर्ट के लिए लगभग 4 दिन का इंतजार करना पड़ता है इस दौरान कई मरीजों की तबीयत बिगड़ जाती है लेकिन मध्यप्रदेश शासन द्वारा इसके बाद भी इस और ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिस कारण जिले के भीतर कोरोना की रफ्तार बेकाबू हो गई है।ऐसा पहली बार नहीं हुआ जबकि यह लैब बंद हुई हो इसके पूर्व भी दो बार लैब बंद हो चुकी है अब देखना यह है कि लैब के लिए शासन द्वारा कब तक लिक्विड भेजा जाता है जिससे जिलेवासियों को जल्द से जल्द सुविधा मिले और स्वास्थ विभाग को देरी से रिपोर्ट आने के कारण हो रही परेशानी से निजात मिल सके।सरकार ने कोरोना रोकने के लिए न सिर्फ दिशा निर्देश जारी करना चाहिए बल्कि जल्द से जल्द लैब में लिक्विड भी पहुंचाना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा जांच जिले में ही हो सके। सवाल यह है कि जब 4 दिनों से लिक्विड खत्म हो चुका है तो फिर सरकार ने अब तक जिले की ट्रू नॉट लैब के लिए लिक्विड क्यों नहीं पहुंचाया यही सवाल सरकार के गैर जिम्मेदाराना रवैया को प्रदर्शित करते है।
4 दिनों से बंद है लैब- डॉ मनोज पांडेय

इस पूरे मामले के संदर्भ में की गई चर्चा के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडेय बताते हैं कि जिला अस्पताल स्थित ट्रू नॉट लैब में कोविड सेम्पल की जांच बीते 4 दिनों से बंद हो गई है। इसकी बड़ी वजह सैंपलिंग के दौरान उपयोग होने वाला लिक्विड नहीं आना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here