टू नॉट टू लैब ब΄द होने से बड़ी परेशानी,कोरोना संदिग्ध को रिपोर्ट के लिए करना पड़ रहा 4 दिनों का इंतज़ार

0

बालाघाट (पदमेश न्यूज़)। सितंबर माह में कोरोना का अटैक इतनी तेजी से बढ़ रहा है की एक माह के भीतर ही लगभग 700 से अधिक पॉजीटिव्ह मरीज जिले के भीतर मिले हैं। बावजूद इसके मध्यप्रदेश शासन द्वारा टू नाट टू लैब के लिए उपयोग होने वाले लिक्विड पर रोक ला दी गई। वहीं दूसरी ओर छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज भेजे जाने वाले सैंपल की रिपोर्ट 4 दिन बाद तक मिल रही है इस बीच ऐसे कई कोरोना पॉजीटिव्ह मरीज है जिनकी तबीयत बहुत तेजी से खराब हो रही है।जिन्हें रिकवर करने में समय लगता है या फिर कहें कि कुछ मरीजों की इसी वजह से मौत भी हो गई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा रैपिड टेस्ट करवाए जा रहे हैं लेकिन इन टेस्टों पर अधिकांश लोगों को पूरी तरह से भरोसा नहीं है इसलिए लोग 4 दिन तक इंतजार कर रहे हैं इस बीच ऐसा भी हो रहा है कि लोग सैंपल देने के बाद खुले में घूम रहे हैं जिससे कोरोना का खतरा जिले के भीतर बहुत तेजी से बढ़ रहा है। जानकारों के अनुसार रिपोर्ट देरी से आने के कारण ही जिले के भीतर पॉजीटिव्ह मरीजों की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ रही है लोग लगातार संक्रमितो के संपर्क में आ रहे हैं।
शासन द्वारा लिक्विड नहीं भेजा गया-डॉ मनोज पांडेय

इस पूरे मामले के संदर्भ में की गई चर्चा के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडेय बताते हैं कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा जिले में संचालित लैब के लिए उपयोग होने वाले लिक्विड नहीं भेजे जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर छिंदवाड़ा से रिपोर्ट आने में टाइम तो लग रहा है।लिक्विड भेजे जाने की मांग पत्र व्यवहार द्वारा की गई है जल्द ही शासन द्वारा लिक्विड भेजा जाएगा जिसके बाद पुन: जांच सैंपल की रिपोर्ट बालाघाट से ही प्राप्त होने लगेगी।

26 सितम्बर को 33 मरीज कोरोना पॉजीटिव्ह आए
एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 415 हुई
26 सितंबर को प्राप्त रिपोर्ट में बालाघाट जिले के 33 मरीजों के सैंपल कोरोना पॉजीटिव्ह पाए गए हैं। इस प्रकार बालाघाट जिले में अब तक कुल 965 मरीज कोरोना पॉजीटिव्ह पाए जा चुके हैं, इनमें से 415 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। शासन के प्रोटोकॉल के अनुसार ठीक हो जाने पर 539 मरीज अपने घर जा चुके हैं। 7 मरीजों को उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज छिंदवाड़ा रेफर किया गया है और 4 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. मनोज पांडेय से प्राप्त जानकारी के अनुसार 26 सितंबर को जिन मरीजों के सैंपल कोरोना पॉजीटिव्ह पाए गए हैं, उनमें से 01 मरीज लांजी तहसील के ग्राम बोथली का , 01 मरीज ग्राम डोंगरगांव का, 01 मरीज वारासिवनी के वार्ड नंबर-08 का, 02 मरीज वार्ड नंबर-05 के, 03 मरीज वार्ड नंबर 14 के, 01 मरीज बिरसा तहसील के ग्राम रेंहगी व 01 मरीज बंजारी टोला मलाजखंड का, 01 मरीज किरनापुर तहसील के ग्राम रमगड़ी का, 02 मरीज लालबर्रा तहसील के ग्राम बहियाटिकुर के, 01 मरीज ग्राम मुरझउ़ का, 01 मरीज ग्राम कटंगझरी का, नगरीय क्षेत्र कटंगी के वार्ड नंबर 04 का 01 मरीज व वार्ड नंबर 12 का 01 मरीज, नगरीय क्षेत्र बालाघाट के वार्ड नंबर 17 व 18 के 03 मरीज, हट्टा क्षेत्र के ग्राम सिवनी का 01 मरीज व हट्टा के वार्ड नंबर-12 के 02 मरीज, नगरीय क्षेत्र बैहर के वार्ड नंबर -08 के 05 मरीज, वार्ड नंबर-14 का 01 मरीज, वार्ड -10 का 01 मरीज, वार्ड नंबर-09 का 01 मरीज, सिंगोड़ी-भंडेरी का 01 मरीज एवं सिंगोड़ी-परसवाड़ा का 01 मरीज शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here