टेस्ट क्रिकेट में ये उपलब्धि हासिल करने वाले पांचवें पाकिस्तानी खिलाड़ी बने अजहर अली

0

साउथैमप्टन: पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान अजहर अली ने साउथैम्पटन में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट में कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को मुश्किल के उबारते हुए एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। वो टेस्ट क्रिकेट में 6 हजार रन बनाने वाले पांचवें पाकिस्तानी बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले यूनिस खान, जावेद मियांदाद, इंजमाम उल हक और मोहम्मद यूसुफ ही ऐसा कर सके हैं। अजहर अली ने ये उपलब्धि करियर के 81वें टेस्ट की 151वीं पारी में हासिल की। 

इंग्लैंड के 583/8 रन के जवाब में खेलने उतरी पाकिस्तानी टीम ने महज 30 रन के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अजहर ने एक छोर थामे रखा। उन्होंने पहले फवाद आलम और फिर मोहम्मद रिजवान के साथ मिलकर टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। 75 के स्कोर पर फवाद आलम 21 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। लेकिन अजहर ने कप्तानी पारी खेलते हुए दौरे का अपना पहला अर्धशतक जड़ दिया। उन्होंने 137 गेंद में सात चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। इस पारी के दौरान 43 रन के आंकड़े को पार करते हुए उनके टेस्ट क्रिकेट में चार हजार रन पूरे हो गए। 

एशिया के बाहर दो साल बाद पहला अर्धशतक
यह अजहर अली के टेस्ट करियर की 32वीं अर्धशतकीय पारी रही। अजहर साल 2018 के बाद पहली बार एशिया से बाहर टेस्ट में पहला अर्धशतक जड़ने में सफल रहे। वो धीरे-धीरे शतक की ओर बढ़ रहे हैं। इससे पहले अजहर 18,0, 20 रन की पारी खेल सके थे। टीम को उनसे ऐसी ही पारी की दरकार थी लेकिन कप्तान अबतक कसौटी पर खरे उतरने में असफल रहे थे। 

6 हजारी बनने वाली पांचवें पाकिस्तानी
जावेद मियांदाद पाकिस्तान के लिए 6 हजार टेस्ट रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज थे। उनके बाद इंजमाम उल हक, मोहम्मद यूसुफ और यूनिस खान ये कारनामा करने में सफल हुए। यूनिस खान पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 10,099 रन करियर में बनाए। उनके बाद दूसरे पायदान पर  8832 रन के साथ जावेद मियांदाद और तीसरे पर 8829 रन के साथ इंजमाम तीसरे स्थान पर हैं।  

पाकिस्तान के लिए टेस्ट में 6 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज
यूनिस खान          10099 
जावेद मियांदाद      8832 
इंजमाम उल हक    8829 
मोहम्मद यूसुफ      7530 
अजहर अली         6001*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here