त्योहारों के सीजन में बस आपरेटर वसूल रहे अधिक किराया

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त्योहारों के सीजन को देखते हुए लंबी दूरी की बसों में बस संचालकों द्वारा यात्रियों से अधिक किराया वसूला जा रहा है। जहां वे तय किराए से अधिक राशि की वसूली होने की लगातार मिल रही शिकायतों का संज्ञान लेते हुए गुरुवार को जिला परिवहन अधिकारी और यातायात पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से कार्यवाही कर बस संचालकों से जुर्माना वसूल किया गया। इस दौरान गर्रा यातायात हाईवे चौकी के पास इंदौर भोपाल से आने वाली लंबी रूट की बसों को रोककर चेकिंग अभियान चलाया गया ।जिसमें विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों ने बसों में सवार यात्रियों से टिकट लेकर ,उसमें किराए की दर देखी। जहां तय किराए से अधिक का किराया वसूलने पर बस संचालकों के खिलाफ जुर्बाने की कार्यवाही की गई।इस औचक चेकिंग अभियान के दौरान बस में ऐसे कई यात्री मिले जिन्होंने अधिक किराया वसूलने की बात अधिकारियों को बताई। वहीं उन्होंने प्रमाण के तौर पर अपनी टिकट और मोबाइल पर आए मैसेज भी दिखाएं ।जहां यात्रियों से मिली इस शिकायत पर अधिकारियों ने ऐसे यात्रियों की एक लिस्ट बनाई ।जिसे बस वालो द्वारा तय सीमा से अधिक का किराया वसूला गया था जिस पर फटकार लगाते हुए अधिकारियों ने संबंधित बस पर चालानी कार्रवाई की।

मजबूरी का फायदा उठाकर वसूल रहे अधिक किराया
त्योहारों के दौरान लंबी दूरी की बसों के साथ ही अन्य यात्री बसों के द्वारा यात्रयों से अधिक किराया वसूली किए जाने का दौर भी शुरु हो जाता है और यात्री भी त्योहार अपने घर पर मनाने की खुशी के चलते मजबूरीवश अधिक किराया देने मजबूर हो जाते है। हालांकि इस तरह की शिकायतों पर यातायात विभाग व परिवहन विभाग कार्रवाई भी करता है। बावजूद इसके बसों के संचालकों के द्वारा अधिक किराया वसूल कर यात्रियों पर आर्थिक बोझ बढाया जाता है। दीपावली त्योहार के दौरान इस तरह की शिकायत मिलने पर यातायात व परिवहन विभाग सख्त हो गया है और इसे के तहत गर्रा चेक पोस्ट पर पाइंट लगाकर लंबी दूरी की बसों पर कार्रवाई की गई है।

किसी से 30, किसी से 50 तो किसी से 100 से अधिक का वसूल रहे किराया
गर्रा चेक पोस्ट पर रोकी एक निजी कंपनी की बस जो कि इंदौर से बालाघाट सवारी लेकर आ रही थी इस बस के द्वारा सीट क्रमांक जी 13 के लिए 1650 रुपये लिए गए है। इसी प्रकार एक अन्य यात्री से इंदौर से बालाघाट का किराया 1680 रुपये लिया गया जो कि सीधे तौर पर अंतर को दर्शाता है। वहीं तीन सीट के 3600 रुपये, एक सीट के 1470 रुपये, एक अन्य यात्री से सीट के 1100 रुपये लिए गए है। इसके साथ ही सागर से बालाघाट की बस से किसी यात्री से 1010 तो किसी से 1060 रुपये लिए गए है।

ये सही किराया की स्थिति
बालाघाट से भोपाल-4881.25 = 610+75 प्रतिशत 457 सुपर लग्जरी एसी, पांच प्रतिशत जीएसटी 53 रुपये कुल किराया 1120 रुपये, बालाघाट से इंदौर – 6901.25 = 862+75% = 646 सुपर लग्जरी एसी 1508, पांच प्रतिशत जीएसटी 75, कुल किराया 1583 रुपये,
बालाघाट से भोपाल किराया 4881.25 = 610+40 प्रतिशत स्लीपर 244, पांच प्रतिशत जीएसटी 42 रुपये, कुल किराया 896 रुपये, बालाघाट से इंदौर किराया 690, 6901.25 = 862, +40 प्रतिशत स्लीपर = 345, पांच प्रतिशत जीएसटी 60, कुल किराया 1267 रुपये, इस प्रकार बालाघाट से इंदौर एसी 1583 रुपये,
बालाघाट से इंदौर नान एसी 1267 रुपये, बालाघाट से भोपाल एसी 1120 रुपये व बालाघाट से भोपाल नान एसी 896 रुपये है।

इंदौर-भोपाल से बालाघाट की बसों में अधिक किराया वसूली के मामले
प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला परिवहन अधिकारी अनिमेष गढ़पाल और यातायात थाना प्रभारी शैलेन्द्र सिंह यादव के द्वारा जब गुरुवार को गर्रा चेक पोस्ट पर पाइंट लगाकर चेकिंग अभियान चलाया गया तो इस दौरान इंदौर व भोपाल से यात्रियों को लेकर बालाघाट आ रही बसों मैं अधिक किराया वसूली के मामले मिले। जहां बसों को रोककर उनमें सवार यात्रयों की टिकट चेक कर उनसे किराए को लेकर जानकारी ली गई । जिस्म अलग-अलग यात्रियों से अलग-अलग किराया दार वसूल करना पाया गया वहीं जिसमें ज्यादातर यात्रियों के किराया में अंतर भी पाया गया। जिसके चलते ही यात्री बसों पर परमिट शतों का उल्लंघन किए जाने के नियम के तहत दस-दस हजार का जुर्माना लगाया गया है। वही संबंधित बस चालक परिचालक को दोबारा ऐसी गलती करते पकड़े जाने पर कड़ी कार्यवाही किए जाने की भी चेतावनी दी गई है।

लंबे समय से मिल रही थी शिकायतें- गढ़पाल
इस पूरे मामले को लेकर की गई चर्चा के दौरान जिला परिवहन अधिकारी अनिमेष गढ़पाल ने बताया कि त्योहार के दौरान लंबी दूरी की बसों के द्वारा अधिक किराया वसूले जाने की शिकायत मिलती रहती है। इस बात को ही ध्यान में रखकर गुरुवार काे यातायात विभाग ने गर्रा चेक पोस्ट पर पाइंट लगाकर बसों की जांच की है। बसों में बैठे यात्रियों से जानकारी लेने पर किराया में अंतर मिलने पर बसों के विरुद्ध परमिट शतों का उल्लंघन नियम के तहत कार्रवाई की गई है। यह कार्रवाई जारी रहेगी।उन्होंने आगे बताया कि वर्तमान समय में ज्यादातर लोग अपने घरों में त्यौहार मनाने आते हैं जिसका फायदा कुछ बस संचालकों द्वारा उठाया जा रहा है सीट बुक होने के नाम पर या इक्का दुक्का सीट बची होने के नाम पर यात्रियों से अधिक दाम वसूले जा रहे हैं। वही यात्री भी इसकी शिकायत करने की बजाय अधिक किराया देकर टिकट ले लेते हैं जिसके चलते परेशानी हो रही है हमारी अपील है कि यदि सही किराए से अधिक का किराया कोई भी वसूल करता है तो इसकी शिकायत करें यथाशीघ्र कार्रवाई की जाएगी।

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