नर्सिंग छात्र संगठन ने स्वास्थ्य विभाग भर्ती पर उठाया सवाल

0

बालाघाट (पदमेश न्यूज़)। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कम्युनिटी हेल्थ आफिसर के 3800 पदों पर भर्तियां निकाली है लेकिन इस भर्ती प्रक्रिया में केवल 20-21 में अध्यनरत विद्यार्थियों को ही सम्मिलित किया जा रहा है जिनके पास डिग्री एवं पूण्र योग्यता भी नहीं है। उक्त भर्ती प्रक्रिय में छात्र/छात्राओं को पूर्व में कम्युनिटी हेल्थ नर्सिंग विषय का कोर्स सामिल था जो वर्तमान में है किन्तु भर्ती प्रक्रिया में बी.एस.सी. नर्सिंग, पोस्ट बीएससी नर्सिंग को सम्मिलित नहीं किया गया हैजिससे नर्सिंग छात्र संगठन ने एतराज जताया है और स्वास्थ्य विभाग की इस भर्ती पर सवाल उठाते हुए इस भर्ती प्रक्रिया में संशोधन किए जाने की मांग की है और अपनी इसी मांग को लेकर नर्सिंग छात्र संगठन द्वारा मंत्री कावरे को एक मांग पत्र सौंपा गया है जिसमें उन्होंने पूर्व परीक्षा में पास हुए विद्यार्थियों को भी इस भर्ती प्रक्रिया में मौका दिए जाने की बात कही है।
भर्ती में किया जाए संशोधन

मंत्री कावरे को सौपे गए इस मांग पत्र में संगठन के पदाधिकारियों ने निवेदन किया है कि मध्यप्रदेश स्वास्थ्य विभाग से रिक्त पदों पर भर्ती प्रकिया में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी सीएचओं पद की निकाली गयी है जिस भर्ती प्रक्रिया में सीसीएच-इंटिग्रेटट सॢटफिकेट की मांग की गई है।उसे तत्काल प्रभाव से संशोधित किया जावे क्योंकि वर्तमान में यह नियम 14 सितम्बर मध्यप्रदेश नर्सिंग कांसिल से पत्र के माध्यम से जारी किया गया है इसलिये सीसीएच-इंटिग्रेटट सॢटफिकेट के कोर्स के छात्रों का मिलना संभव नहीं है। उक्त पद भर्ती प्रक्रिया पर नर्सिंग छात्र संगठन भारत ने राज्य मंत्री रामकिशोर कावरे को पद में दस्तावेज प्रक्रिया में संशोधित करने के लिए ज्ञापन सौंपा है।
पूर्व में उत्तीर्ण हुए सभी विद्यार्थियों को दिया जाए मौका-अजय सुखदेवे
इस पूरे मामले के संदर्भ में की गई चर्चा के दौरान नर्सिंग छात्र संगठन के जिला महासचिव अजय सुखदेव ने बताया कि यह जो भर्ती निकाली गई है इसमें 2020 और 2021 के छात्र छात्राओं को सम्मिलित किया जा रहा है जबकि गत वर्ष उत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों को इसमें शामिल नहीं किया जा रहा है जो कि गलत है हमारी मांग है कि गत वर्षो में जितने भी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं उन सभी को इस भर्ती प्रक्रिया में मौका मिलना चाहिए।पूर्व में उत्तीर्ण छात्रों को भी सम्मीलित किया जाये एवं विज्ञप्ति में संशोधन किया जाए ताकि पात्र एवं योग्य विद्यार्थी भी इस भर्ती प्रक्रिया में सम्मिलित होकर देश सेवा में अपना योगदान प्रदान कर सके।
अनुभवहीन छात्रों को भर्ती में सम्मिलित किया जाना अनुचित है गौरव स्वामी
मंत्री कावरे को सौंपे गए इस मांग पत्र के संदर्भ में की गई चर्चा के दौरान नर्सिंग छात्र संगठन के जिला अध्यक्ष गौरव स्वामी ने बताया कि अनुभवहीन छात्रों को इस भर्ती में सम्मिलित किया जाना अनुचीत है, क्योंकि इनके पास अभी अभी नर्सिंग की डिग्री तक नहीं है। अत: अनुरोध है कि उत्र्तीण छात्रों को ही इस भर्ती में सामिल किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here