बिहार के शहरी लोगों के लिए पीएम मोदी दे रहे हैं 7 परियोजनाएं

0

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ दिनों से बिहार वासियों के लिए कई परियोजनाओं की शुरुआत करते आ रहे हैं। इसी सिलसिले में पीएम मोदी आज (15 सितंबर) बिहार में शहरी इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी 7 महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन/शिलान्यास वर्चुअल माध्यम से कर रहे हैं।  इनमे से 4 परियोजनाएं जल आपूर्ति से संबंधित है। 2 परियोजनाएं सीवरेज ट्रीटमेंट के लिए और एक परियोजना रविर फ्रंट डेवलपमेंट से संबद्ध है। इन सभी परियोजनाओं की लागत 541 करोड़ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बिहार में 541 करोड़ रुपए की 7 परियोजनाओं के उद्घाटन में 151 करोड़ की लागत का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, 78 करोड़ की लागत से बने 43 एमएलडी वाले बेउर एसटीपी भी शामिल हैं। सभी परियोजनाओं का क्रियान्वयन बिहार के नगर विकास एवं आवास विभाग के अधीन बुडको द्वारा किया जा रहा है।  इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री भी मौजूद हैं। 

पीएम नरेंद्र मोदी LIVE

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि शहरी गरीबों, शहरों में रहने वाले मध्यम वर्ग के लोगों का जीवन आसान बनाने वाली आज शुरु हुई नई परियोजनाओं के लिए आपको बहुत-बहुत बधाई देता हूं। इसके अलावा मुंगेर और जमालपुर में पानी की कमी को दूर करने वाली जलापूर्ति परियोजनाओं और मुजफ्फरपुर में नमामि गंगे के तहर रिवर फ्रंट डेवलेपमेंट स्कीम का भी आज शिलान्यास किया गया है। आज जिन चार योजनाओं का उद्धाटन हो रहा है उसमें पटना शहर के बेउर और करमलीचक में सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के अलावा अमृत योजना के तहत सीवान और छपरा में पानी से जुड़े प्रोजेक्ट्स भी शामिल है। राष्ट्र निर्माण के काम में बहुत बड़ा योगदान बिहार का भी है। बिहार तो देश के विकास को नई ऊंचाई देने वाले लाखों इंजीनियर देता है। बिहार की धरती तो आविष्कार और इनोवेशन की पर्याय रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि बिहार ऐतिहासिक नगरों की धरती है। यहां हजारों सालों से नगरों की एक समृद्ध विरासत रही है। प्रचीन भारत में गंगा घाटी के इर्द-गिर्द आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक रूप से समृद्ध और सम्पन्न नगरों का विकास हुआ।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा बिहार में एसटीपी व घाटों के उद्घाटन के कार्यक्रम का अपने स्वागत भाषण से आरम्भ करते हुए कहा कि उप-मुख्यमंत्री, बिहार सुशील मोदी ने कहा कि हमें बताते खुशी हो रही है कि बिहार के सुल्तानगंज व कहलगांव के बीच गांगेय डॉल्फिनों की संख्या 1455 है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here