बैंक कर्मचारी अगर आपके काम के लिए आपको यहां से वहां टहलाए तो आप इसकी शिकायत कर जिम्मेदार पर कार्रवाई करा सकते है। वहीं ग्राहकों को बैंक सेवाओं से जुड़े कुछ अधिकार मिले हुए हैं जिनकी जानकारी के अभाव में वह इसका फायदा नहीं उठा पाते बैंक में ग्राहकों को कई ऐसे अधिकार मिलते हैं, जिनकी जानकारी ग्राहकों को नहीं होती। ग्राहकों के साथ बैंक का सही व्यवहार करना जरूरी है! ग्राहकों को अधिकार है कि अगर बैंक उचित व्यवहार नहीं करता तो वह सीधे रिजर्व बैंक तक अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं आपके साथ अगर इस तरह का कोई भी मामला सामने आए तो आप बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। बैंक ग्राहकों को कई अधिकार दिए गए हैं, लेकिन इनके बारे में जानकारी न होने के कारण वे कर्मचारियों की आनाकानी का सामना करते हुए शांत बैठ जाते हैं अगर कोई बैंक कर्मी आपके काम को करने में लेट-लतीफी करे तो आप उस बैंक के मैनेजर या नोडल ऑफिसर से शिकायत कर सकते हैं इसके अलावा ग्राहकों की शिकायतों के निपटान के लिए लगभग हर बैंक के ग्रीवेंस रिड्रेसल फोरम होते हैं जिनके जरिए आप अपनी शिकायत का समाधान कर सकते हैं।
आप जिस भी बैंक के ग्राहक हों, उस बैंक के कर्मचारी की शिकायत के लिए बैंक का ग्रीवेंस रिड्रेसल नंबर लेकर शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक के टोलफ्री नंबर समस्या बता सकते हैं। कुछ बैंक ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधाएं भी देते हैं। भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक किसी भी शाखा के कर्मचारी की शिकायत टोल फ्री नंबर 1800-425-3800/1-800-11-22-11 पर कर सकते हैं। पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक बैंक के कस्टमर केयर नंबर या अपीलेट अथॉरिटी से संपर्क साध सकते हैंइसकी जानकारी पीएनबी की वेबसाइट पर आसानी से मिल सकती है।