विश्वविद्यालय की उठ रही मांग

0

बालाघाट (पद्मेश न्यूज)। बालाघाट में नए विश्वविद्यालय की स्थापना की जाए इस विषय को लेकर राज्य मंत्री रामकिशोर कावरे ने मध्यप्रदेश शासन को पत्र लिखा है। राज्य मंत्री द्वारा की गई इस पहल का जिले के शिक्षाविद स्वागत कर रहे हैं और जिले के भीतर यूनिवर्सिटी की मांग को बहुत अधिक महत्वपूर्ण बता रहे हैं। राज्यमंत्री रामकिशोर कावरे की इस पहल को जिले के अग्रणी शिक्षण संस्थान जटाशंकर त्रिवेदी महाविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर बताते हैं कि यह बेहद ही अच्छी पहल है प्रदेश में बालाघाट का शिक्षा का स्तर बहुत अच्छा है अधिकांश प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या भी बालाघाट से सबसे अधिक रहती है यूनिवर्सिटी खुल जाने से छात्रों को बहुत अधिक लाभ मिलेगा।
राज्य म΄त्री के पत्र से जागी उम्मीद
निश्चित ही राज्यमंत्री रामकिशोर कावरे के इस पत्र ने बालाघाट के शिक्षाविद और छात्रों के बीच एक बड़ी उम्मीद को जगा दिया है। क्या भविष्य में उन्हें जल्द से जल्द यूनिवर्सिटी का लाभ मिलेगा यह सवाल उनके मन में उठने लगा है। यह भी कहा जा रहा है कि अभी यूनिवर्सिटी के लिए यह कदम एक शुरुआत है जिस प्रकार मध्य प्रदेश शासन के मंत्री द्वारा इस प्रस्ताव को रखते हुए यूनिवर्सिटी का विषय जिले वासियों के सामने लाया गया है इससे यही समझा जा रहा है कि इसका लाभ जल्द ही भविष्य में जिले को अवश्य मिलेगा।
1 वर्ष पूर्व ही बालाघाट को जोड़ा गया छि΄दवाड़ा यूनिवर्सिटी से
आपको बता दें कि 1 साल पहले ही कमलनाथ सरकार ने छिंदवाड़ा में यूनिवर्सिटी की स्थापना की, बालाघाट कॉलेज को इससे संबंधित कर दिया गया बावजूद इसके बालाघाट में 13 शासकीय कॉलेज और लगभग इतने ही प्राइवेट कॉलेज होने के कारण रोजाना 1 से 2 कर्मचारियों को यूनिवर्सिटी के काम से छिंदवाड़ा और अभी जबलपुर के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इससे भी कहीं ज्यादा परेशानी छात्रों को होती है इन सब परेशानियों के साथ-साथ शिक्षा के उच्च स्तर का लाभ के लिए हर कोई यूनिवर्सिटी की मांग को जायज ठहरा रहा है।
जिले के विस्तार को देखते हुए लिखा पत्र
राज्य मंत्री रामकिशोर कावरे द्वारा यह पत्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम से लिखा गया है जिसमें उनके द्वारा उल्लेख किया गया है कि साक्षरता की दृष्टि से यह जिला प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में अभिनव स्थान रखता है, जिले के छात्र संगठनों एवं बुद्धिजीवियों द्वारा लंबे समय से मांग की जाती रही है कि जटाशंकर त्रिवेदी स्नातकोत्तर महाविद्यालय को विश्वविद्यालय बनाया जाए। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत आत्म निर्भर मध्य प्रदेश के रोड मैप में भी विश्वविद्यालयो की स्थापना किए जाने का उल्लेख है। विद्यार्थियों की बढ़ती संख्या और आदिवासी बाहुल्य इस जिले का लगातार विस्तार हो रहा है इसे दृष्टिगत रखते हुए यह मांग पुरजोर तरीके से उठाई गई है।
यह बहुत ही अच्छा प्रस्ताव है – प्राचार्य
पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर प्रवीण श्रीवास्तव ने बताया कि राज्यमंत्री द्वारा रखा गया यह प्रस्ताव बहुत अच्छा है, जिस दिन यहां विश्वविद्यालय बन जाएगा जिले के विद्यार्थियों के लिए बहुत बड़ी सौगात होगी। यह जितना बड़ा जिला है छात्र संख्या को दृष्टिगत रखते हुए तथा जिले के विस्तार को देखते हुए यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। इस कॉलेज का अगर यूनिवर्सिटी में उन्नयन हो जाता है तो यहीं पर सिलेबस से लेकर कक्षाएं, परीक्षा मूल्यांकन और डिग्री निर्माण सहित अन्य सभी कार्य बालाघाट मुख्यालय में ही किया जाएगा। यूनिवर्सिटी को लेकर यह प्रक्रिया अभी प्राथमिक स्तर पर है अभी तो सिर्फ मंत्री जी ने इसकी मांग रखी है इस प्रस्ताव से बालाघाट का हर विद्यार्थी और नागरिक सहमत होगा।
यूनिवर्सिटी बनना जिले के लिए गर्व की बात होगी – अरवि΄द वासनिक
पीजी कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर अरविंद वासनिक ने कहा कि बालाघाट जिले में शिक्षा का स्तर मध्य प्रदेश में सबसे टॉप पर है, उच्च शिक्षा की दृष्टि से यह मांग बहुत ही जायज है जिले में यूनिवर्सिटी का निर्माण होता है तो निश्चित ही इसका लाभ जिले के विद्यार्थियों को मिलेगा। बालाघाट में यूनिवर्सिटी बनाया जाना जिले के लिए गर्व की बात होगी, नई शिक्षा नीति के हिसाब से इसका लाभ मिलना चाहिए।
अधिक बच्चो΄ को रिसर्च करने का अवसर मिलेगा – राकेश पटले

असिस्टेंट प्रोफेसर राकेश कुमार पटले ने बताया कि बालाघाट में यूनिवर्सिटी बनाए जाने से निश्चित रूप से बालाघाट जिले के बच्चों को इसका लाभ मिलेगा। यहां विश्वविद्यालय की डिमांड पहले से ही होना था मंत्री जी ने शासन के सामने अच्छा प्रस्ताव रखा है। विश्वविद्यालय होने से जिले के बच्चों को रिसर्च करने का फायदा मिलेगा, पीएचडी एवं उच्च शिक्षा अर्जित करने यहां के छात्र बाहर जाते हैं दूरी अधिक होने के कारण कई छात्र-छात्राएं पीएचडी करने से टाल जाते थे यह कहे कि बहुत कम लोग पीएचडी कर पाते है। यहां यूनिवर्सिटी हो जाने से जिले के छात्र छात्राओं को बड़े कोर्स करने का फायदा मिलेगा इस विषय पर सरकार ने ध्यान देना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here