श्रद्धालुओं के लिए 26 अगस्त से खुल जाएगा केरल का पद्मनाभ स्वामी मंदिर

0

भगवान पद्मनाभ स्वामी मंदिर श्रद्धालुओं के लिए 26 अगस्त से खोल दिया जाएगा। इस दौरान COVID-19 प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन किया जाएगा। श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में प्रवेश के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा।

दर्शन के लिए श्रद्धालु मंदिर की वेबसाइट spst.in पर एक दिन पहले शाम पांच बजे से पहले ऑनलाइन बुकिंग कराएंगे। उन्हें बुकिंग की कापी और मूल आधार कार्ड साथ में लाना होगा। श्रद्धालुओं को मास्क लगाए रखना होगा और मंदिर के सामने साबुन से हाथ धोने के बाद ही उन्हें प्रवेश करने दिया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए 21 मार्च से मंदिर बंद रखा गया है।

श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न मंदिरों को खोले जाने को देखते हुए इस तीर्थस्थल की प्रबंधन समिति ने भी प्रतिबंध के साथ दर्शन की अनुमति देने का फैसला लिया है। मंदिर की ओर से बताया गया कि सुबह आठ से 11 बजे दिन तक और शाम पांच बजे से शाम 6.45 के आसपास दीप आराधना के समय तक दर्शन की अनुमति दी जाएगी। रोजाना एक समय केवल 35 और अधिकतम 665 लोगों को ही मंदिर में प्रवेश करने दिया जाएगा।

सबसे अमीर मंदिरों में शामिल:

केरल के पद्मनाभ मंदिर की गिनती दुनिया के सबसे अमीर मंदिरों में की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इसकी 6 तिजोरियों में करीब 20 अरब डॉलर की संपत्ति मौजूद है। यहां की महाविष्णु भगवान की मूर्ति पूरे सोने की बनी हुई है जिसकी कीमत 500 करोड़ रुपए बताई जाती है। इस मंदिर की संपत्ति को लेकर विवाद हो चुका है और कोर्ट को इसमें हस्तक्षेप करना पड़ा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here