1 जनवरी, 2021 से देश में सभी वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य, जानिये यह क्‍या है, कहां और कैसे मिलेगा

0
  • 1 जनवरी, 2021 से देश में सभी वाहनों के लिए FASTag को अनिवार्य किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह घोषणा की है। उनका कहना है कि यह यात्रियों के लिए उपयोगी है क्योंकि उन्हें नकद भुगतान, समय की बचत और ईंधन के लिए टोल प्लाजा पर रुकने की आवश्यकता नहीं होगी। नए साल के आगमन के साथ, भारत में कई चीजें बदल जाएंगी। एक ऐसी महत्वपूर्ण बात जो जनवरी से बदल जाएगी, वह है देश भर के सभी चार-पहिया वाहन उपयोगकर्ताओं के लिए FASTags का अनिवार्य उपयोग।

Updated: | Thu, 24 Dec 2020 06:34 PM (IST)

1 जनवरी, 2021 से देश में सभी वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य, जानिये यह क्‍या है, कहां और कैसे मिलेगा
यह यात्रियों के लिए उपयोगी है क्योंकि उन्हें नकद भुगतान, समय की बचत और ईंधन के लिए टोल प्लाजा पर रुकने की आवश्यकता नहीं होगी।

1 जनवरी, 2021 से देश में सभी वाहनों के लिए FASTag को अनिवार्य किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह घोषणा की है। उनका कहना है कि यह यात्रियों के लिए उपयोगी है क्योंकि उन्हें नकद भुगतान, समय की बचत और ईंधन के लिए टोल प्लाजा पर रुकने की आवश्यकता नहीं होगी। नए साल के आगमन के साथ, भारत में कई चीजें बदल जाएंगी। एक ऐसी महत्वपूर्ण बात जो जनवरी से बदल जाएगी, वह है देश भर के सभी चार-पहिया वाहन उपयोगकर्ताओं के लिए FASTags का अनिवार्य उपयोग।

FASTags क्या हैं और यह कैसे काम करता है?

FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली है जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा संचालित है। यह कारों की विंडस्क्रीन से जुड़ा हुआ है और टोल प्लाजा पर टोल वसूलने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का उपयोग करता है। जब कोई वाहन टोल प्लाजा से गुजरता है, तो यह ड्राइवर को लेन-देन के लिए बिना रुके उनके पास से गुजरने की अनुमति देता है क्योंकि वाहन के चलने पर प्रीपेड या बैंक खाते से स्वचालित रूप से राशि काट ली जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here