कोरोना महामारी के चलते इंसान के रहन-सहन में कई बड़े बदलाव आए हैं। संक्रमण के चलते हुए लॉकडाउन ने सभी को घर पर ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करना सिखाया है। लगातार घरों में रहने से बोरियत ना हो, इसके लिए लोगों ने नए-नए जतन भी किए हैं। इसमें पहला प्रयास घरों की सुंदरता बढ़ाना शामिल है। लोगों ने घरों में नया डेकोरशन किया और इंटीरियर डिजाइन भी बदला है। यह चलन अब जारी रहने की उम्मीद है।
होम डेकोरशन गो टू ब्रांड अर्मोनिया आपरेशनल के रवि खटवानी ने मीडिया से चर्चा में कहा कि मैंने जीवन के 25 साल गिफ्टिंग बिजनेस में बिताए हैं। लॉकडाउन खुलने के बाद होम डेकोरेशन के बिजनेस में 25 फीसद का अचानक उछाल पहली बार देखा है, जबकि इसी पीरियड में अन्य क्षेत्रों में नकारात्मकता देखी गई। कोरोना काल में शहरों में नए-नए शोरूम्स खुलना इसी का परिणाम है। लोग अब अपने घर की शोभा बढ़ाने के लिए खुलकर पैसे भी खर्च करने लगे हैं। विशेष रूप से टियर वन और टियर टू शहरों में मध्यम और उच्च-मध्यम वर्गीय परिवार अपने घरों को सजाने के साथ ही अच्छा इंटीरियर देने का शौक रखने लगे हैं। अर्बन वल कंसोल, सजावटी पानी के फव्वारे, अलंकृत दर्पण, टेबल लैंप, भगवान की मूर्तियां, एक्वेरियम और सुरुचिपूर्ण फर्नीचर घर की अंदरूनी साज-सज्जा के मुख्य विकल्प हैं।
अप्रैल को होम डेकोर मंथ के रूप में मनाएंगे : रवि खटवानी ने बताया कि अमेरिका सहित विश्व के कई देशों में अप्रैल माह को ‘होम डेकोर मंथ’ के रूप में मनाया जाता है। हमने भारत में इस पहल का बीड़ा उठाया और अप्रैल को ‘नेशनल होम डेकोर मंथ’ के रूप में मनाने का निश्चय किया है। इसके लिए हमारा प्रयास जारी है। हमें विश्वास है कि इस पहल से लोगों का रुझान होम डेकोरेशन के प्रति और बढ़ेगा।