WhatApp ने भारत में नियुक्त किया ग्रीवांस ऑफिसर, कंटेंट को लेकर इनसे कर सकते हैं शिकायत

0

भारत सरकार के कड़े रुख के बाद WhatsApp ने भारत में परेश बी लाल को ग्रीवांस ऑफिसर (शिकायत अधिकारी) नियुक्त किया है। व्हाट्सएप की वेबसाइट के मुताबिक उसके यूजर्स, कंटेट से संबंधित परेशानी होने परउसके शिकायत अधिकारी परेश बी लाल से, हैदराबाद स्थित बंजारा हिल्स में एक पोस्ट बॉक्स के जरिये संपर्क कर सकते हैं। वैसे WhatsApp ने 2018 में ही भारत में कोमल लाहिड़ी को बतौर शिकायत निपटान अधिकारी (Grievance Officer) नियुक्त किया था। इन पर उपयोगकर्ताओं की फर्जी खबरों समेत अन्य शिकायतें और चिंताएं दूर करने की जिम्मेदारी दी गई थी। लेकिन वो अमेरिका से ही सारा संचालन कर रही थीं।

IT मंत्रालय के नये नियमों के मुताबिक 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले सभी सोशल मीडिया मध्यस्थों (Intermediary), को भारत में उपयोगकर्ताओं की शिकायतों को सुनने के लिये एक शिकायत अधिकारी, एक नोडल अधिकारी और एक मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति करनी होगी। ये सभी अधिकारी भारत में रहने वाले होने चाहिये।

आईटी नियमों के मुताबिक सभी प्रमुख मध्यस्थों को अपनी वेबसाइट, एप अथवा दोनों में शिकायत अधिकारी, उसका संपर्क नंबर और शिकायत करने की पूरी प्रणाली के बारे में जानकारी देनी होगी। शिकायत अधिकारी को 24 घंटे के भीतर शिकायत मिलने की पुष्टि करनी होगी और शिकायत मिलने के 15 दिन के भीतर उसका समाधान करना होगा। कंपनी को प्रशासन से किसी आदेश, नोटिस अथवा निर्देश के प्राप्त होने के 15 दिन के भीतर उसका समाधान करना होगा।

नये नियमों के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को किसी चिन्हित संदेश को 36 घंटे के भीतर हटाना होगा और किसी तरह की चिन्हित की गई गलत हरकत, अश्लील सामग्री को 24 घंटे के भीतर अपने मंच से हटाना होगा। केन्द्र सरकार ने कहा है कि उसके ये नियम सोशल मीडिया मंचों का दुरुपयोग करने से रोकने की मंशा से तैयार किये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here