LPG कनेक्‍शन को Aadhar card से लिंक करने के लिए अपनाएं ये स्‍टेप्‍स और पाएं Subsidy

0

अगर आपके घर पर LPG सिलेंडर आ गया है लेकिन Subsidy अभी तक नहीं आ पाई है तो घबराएं नहीं। गैस एजेंसी से पूछने पर यही जवाब मिलेगा कि प्रोसेस में है। लेकिन यदि आप वास्‍तव में Subsidy की स्‍टेटस जानना चाहते हैं तो हम आपको आसान तरीका बता रहे हैं। नीचे दिए नंबर पर SMS भेजें, Call करें और घर बैठे अपने सवाल का जवाब हासिल करें। बस एक कॉल करके, IVRS आईवीआरएस या SMS एसएमएस भेजकर भी आप ऐसा कर सकते हैं। देश में करीब 80 प्रतिशत परिवार LPG एलपीजी कनेक्शन का उपयोग करते हैं। इसकी लोकप्रियता का एक मुख्य कारण यह भी है कि LPG एलपीजी कनेक्शन को सरकार द्वारा Subsidy सब्सिडी दी जाती है।

एलपीजी सब्सिडी LPG Subsidy कैसे प्राप्त करें?

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एलपीजी सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार को एलपीजी कनेक्शन के साथ जोड़ना अनिवार्य है। एलपीजी कनेक्शन के साथ अपने Aadhar card आधार कार्ड को लिंक करने के लिए नीचे दिए गए विकल्पों का पालन करें और एलपीजी सब्सिडी का लाभ उठाएं।

एलपीजी कनेक्शन से अपने आधार कार्ड को ऐसे लिंक करें

ऑनलाइन मोड द्वारा आधार को एलपीजी कनेक्शन से लिंक करें:

स्‍टेप 1: सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवश्यक जानकारी दर्ज करें।

स्‍टेप 2: अपने बेनेफिट टाइप को “एलपीजी” के रूप में चुनें क्योंकि आप अपने आधार कार्ड को एलपीजी कनेक्शन से जोड़ना चाहते हैं। अब अपने एलपीजी कनेक्शन के अनुसार योजना के नाम का उल्लेख करें। जैसे, भारत गैस कनेक्शन के लिए “बीपीसीएल” और इंडेन कनेक्शन के लिए “आईओसीएल”।

स्‍टेप 3: अब यहां दी गई सूची में से वितरक का नाम चुनें

स्‍टेप 4: अपना एलपीजी उपभोक्ता नंबर दर्ज करें।

स्‍टेप 5: “सबमिट” आइकन पर क्लिक करने से पहले अपना मोबाइल नंबर, ईमेल पता और आधार नंबर भरें।

स्‍टेप 6: सबमिट पर क्लिक करने के बाद अब आपको अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक OTP ओटीपी प्राप्त होगा।

स्‍टेप 7: इस तकनीकी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इसे दर्ज करें और सबमिट करें।

स्‍टेप 8: आपकी रिक्‍वेस्‍ट के रजिस्‍टर्ड होने के बाद वहां दी गई जानकारी का अधिकारी सत्‍यापन करेंगे।

स्‍टेप 9: डिटेल वेरीफाई होने के बाद इसका एक नोटिफिकेशन आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा।

वितरक के जरिये LPG कनेक्शन से Aadhar ऐसे लिंक करें

यदि आप आधार को LPG से लिंक करना चाहते हैं, तो अपने डिस्ट्रिब्‍यूटर को निम्नलिखित चरणों में आवेदन पत्र प्रस्तुत किया जा सकता है:

स्‍टेप: भारत गैस, इंडेन, एचपी गैस या अन्य LPG एलपीजी प्रदाता की संबंधित वेबसाइटों द्वारा आसानी से सब्सिडी आवेदन पत्र डाउनलोड किया जा सकता है।

स्‍टेप 2: फॉर्म का एक प्रिंट आउट लें, सभी आवश्यक जानकारी भरें।

स्‍टेप 3: निकटतम एलपीजी वितरक कार्यालय में जाएं।

स्‍टेप 4: अपना प्रॉपर तरीक से भरा हुआ आवेदन पत्र जमा करें।

कॉल सेंटर के जरिए आधार को एलपीजी से ऐसे लिंक करें

सके लिए अपने आधार को LPG कनेक्शन के साथ 18000-2333-555 पर कॉल सेंटर नंबर पर कॉल करके लिंक कर सकते हैं। इसके बाद ऑपरेटर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

आधार-गैस कनेक्शन को डाक से लिंक करने का तरीका

– सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट से आवश्यक फॉर्म डाउनलोड करें।

– फॉर्म में उल्लिखित पते पर इसे जरूरी सेक्‍शन के साथ जमा करने से पहले भरें।

IVRS द्वारा LPG कनेक्शन के लिए आधार नंबर लिंक करें:

एलपीजी सेवा प्रदाताओं द्वारा इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम या IVRS को अपने एलपीजी कनेक्शन के लिए ग्राहकों को आधार से जोड़ने में मदद करने के लिए तैयार किया गया था। यह ध्यान दिया जा सकता है कि हर जिले में एक अलग आईवीआरएस है और ग्राहक कंपनी द्वारा दी गई सूची से अपने संबंधित जिले के लिए नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

इंडेन गैस कस्‍टमर

Indane गैस के ग्राहक अपने आधार को LPG कनेक्शन के लिए Indane की आधिकारिक वेबसाइट @ http://indane.co.in/sms_ivrs.php पर जाकर लिंक कर सकते हैं। इसके बाद नंबर पर कॉल करने से पहले अपना जिला नंबर पता करें।

भारत गैस कस्‍टमर

ये ग्राहक भारत गैस की आधिकारिक वेबसाइट @ www.ebharatgas.com/pages/Customer_Care/CC_IVRSInfo.html पर जाकर अपने एलपीजी कनेक्शन से आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं। फिर, वेबसाइट पर आईवीआरएस नंबर पर कॉल करें और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निर्देशों का पालन करें।

HP गैस कस्‍टमर

वे अपने आधार कार्ड को LPG कनेक्शन के लिए एचपी गैस की आधिकारिक वेबसाइट @ www.hindustanpetroleum.com/hpanytime पर जाकर लिंक कर सकते हैं। अब, आईवीआरएस नंबर पर कॉल करें और निर्देशों का पालन करें।

SMS के जरिए Aadhar-LPG आधार-एलपीजी कनेक्शन ऐसे लिंक करें

इसका तरीका बहुत ही सरल है। आपको केवल अपने एलपीजी सर्विस प्रोवाइडर को एक एसएमएस भेजना होगा। सबसे पहले आप अपने एलपीजी वितरक के साथ अपने मोबाइल नंबर के साथ खुद को रजिस्‍टर्ड करें। इसके बाद अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से एक एसएमएस भेजें।

भारतीय उपभोक्ता यहां SMS एसएमएस नंबर पा सकते हैं: http://www.hindustanpetroleum.com/hongstime

भारत गैस उपभोक्ता- 57333 (अखिल भारतीय), 52725 (वोडाफोन, एमटीएनएल, आइडिया, एयरटेल और टाटा उपयोगकर्ता) को एक एसएमएस भेज सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here