School Reopen : 10वीं और 12वीं की कक्षाएं 1 जनवरी से खुलेंगी, इन राज्यों में चल रही तैयारी

0

कोरोना संक्रमण में कमी आने के साथ ही देश में कई राज्य अब स्कूल खोलने की तैयारी कर रहे हैं। कर्नाटक में स्कूलों और प्री यूनिवर्सिटी कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया है। इसके अंतर्गत 10वीं से 12वीं तक के छात्रों की कक्षाएं 1 जनवरी के खोलने की तैयारी की जा रही है। राज्य के शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने शनिवार को बताया कि कोरोना संकट के चलते बीते कई माह से राज्य में स्कूली शिक्षा प्रभावित हुई है और क्लासें ऑनलाइन चल रही है। राज्य सरकार ने विद्यागम कार्यक्रम भी शुरु करने का निश्चय किया है। गौरतलब है कि विद्यागम कार्यक्रम कक्षा 6 से कक्षा 9 तक के छात्रों के लिए सतत स्कूली शिक्षा के लिए सक्षम बनाता है। कर्नाटक में स्कूल और पीयूसी कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने हाई लेवल मीटिंग में लिया।

बाद में CM येदियुरप्पा ने ट्वीट करके कहा कि इन स्‍कूलों को खोले जाने के 15 दिन की स्थितियों की समीक्षा की जाएगी और बाद में अन्य कक्षाओं के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया जाएगा। 10वीं और 12वीं की कक्षाओं को इसलिए प्राथमिकता से खोला जा रहा है क्योंकि इन छात्रों की बोर्ड की परीक्षाएं हैं। गौरतलब है कि कर्नाटक में 17 नवंबर को डिग्री और इंजीनियरिंग कॉलेज खोले गए थे। कोरोना महामारी के चलते देश के कई राज्‍यों में मार्च से ही स्कूलों को बंद रखा गया है।

पुडुचेरी में भी खुल रहे स्कूल

इधर पुडुचेरी सरकार ने भी स्कूलों को जनवरी से खोले जाने का फैसला लिया था। पुडुचेरी के कृषि और शिक्षा मंत्री आर कमलकन्नन ने कहा कि राज्य में 4 जनवरी से पहली से 12वीं तक के सभी स्कूलों को खोला दिया जाएगा। 18 जनवरी से सभी स्कूलों में कोरोना संकट से पहले की तरह पूरे दिन कक्षाएं चलने लगेंगी।

बिहार में 4 जनवरी से लगेंगी क्लासें

बिहार में 4 जनवरी से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों खोलने को हरी झंडी दे दी है। अभी सिर्फ बड़ी कक्षाएं और कॉलेज ही खोले जाएंगे। बाद में स्थिति की समीक्षा होने पर 18 जनवरी से बाकी कक्षाओं के स्कूल खोल दिए जाएंगे।

मध्‍य प्रदेश में भी खोली जाएंगे स्कूलें

इधर मध्यप्रदेश में सरकार ने भी सभी शासकीय और निजी विद्यालयों को खोलने का फैसला कर लिया है। स्कूलों में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए नियमित कक्षाएं शुरू हो रही हैं। 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए रेग्युलर कक्षाएं आयोजित करने का फैसला स्कूलों के प्रिंसिपल लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here