अमेरिकी राष्ट्रपति के निजी घर में 6 और फाइलें मिलीं:13 घंटे चली तलाशी, पहले कहा था- सीक्रेट फाइलें रखने का अफसोस नहीं

0

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के डेलावेयर स्थित घर पर शुक्रवार यानी 20 जनवरी को 6 और खुफिया फाइलें मिली हैं। अमेरिकी जस्टिस डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने लगभग 13 घंटे की जांच के बाद इन फाइलों को जब्त किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब बाइडेन के घर की तलाशी ली जा रही थी, उस समय बाइडेन या उनकी पत्नी घर पर नहीं थे।

इनमें से कुछ फाइलें तो उस समय की हैं, जब बाइडेन सीनेटर हुआ करते थे। वहीं कुछ तब की हैं, जब 8 साल पहले वो उप-राष्ट्रपति थे। दोबारा तलाशी के एक दिन पहले ही यानी 19 जनवरी को बाइडेन ने कहा था कि उन्हें फाइलें मिलने का कोई अफसोस नहीं है। उनके इस बयान पर रिपब्लिकन पार्टी ने उनकी कड़ी आलोचना की थी, कुछ लोगों ने इसे बेवकुफाना बयान बताया था।

हाथ से लिखे नोट्स भी बरामद
बाइडेन के घर में सुबह 9 बजकर 45 मिनट से रात 10 बजकर 30 मिनट तक तलाशी ली गई थी। इस समय दोनों पक्षों की लीगल टीम और व्हाइट हाउस का एक अधिकारी भी मौजूद रहा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तलाशी के दौरान बाइडेन के लिविंग रूम से लेकर गैराज तक पूरा घर खंगाला गया था। तलाशी में खुफिया फाइलों के अलावा कुछ हाथ से लिखे नोट्स और उसके आस-पास रखा दूसरा सामान भी बरामद किया गया है।

वकील बॉब बॉयर ने कहा कि खुद बाइडेन ने जस्टिस डिपार्टमेंट के अधिकारियों को दोबारा से घर की तलाशी के लिए बुलाया था। जस्टिस डिपार्टमेंट ने अपील की थी कि जब तक घर की जांच पूरी न हो जाए, तब तक इस बात को सार्वजनिक न किया जाए।

इसी जगह पहले भी तलाशी हुई, तब कुछ नहीं मिला था
वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक शुक्रवार को फिर से बाइडेन के घर पर हुई जांच का मतलब है कि वो जल्द से जल्द इस मामले को सुलझा लेना चाहते हैं। वहीं बीबीसी के मुताबिक, बाइ़डेन के घर से शुक्रवार को मिली फाइलों में हैरान करने वाली बात ये है कि इसी जगह जब जनवरी की शुरूआत में तलाशी ली गई थी तो वहां से कुछ नहीं मिला था। दरअसल पिछले साल नवंबर के महीने में जो बाइडेन के निजी घर और निजी दफ्तर से 20 खुफिया फाइलों के सेट मिले थे। जो उनके पुराने कार्यकाल से जुड़े थे।

अमेरिका में कार्यकाल खत्म होने के बाद इस तरह से गोपनीय डॉक्यूमेंट्स को अपने पास रखना गैर कानूनी माना जाता है। जब बाइडेन से पुरानी खुफिया फाइलें मिली तो दोबारा से जनवरी में उनके घर की तलाशी ली गई थी। जिसके बाद व्हाइट ने बयान जारी कर कहा था कि वहां कुछ नहीं मिला है और जांच पूरी हो चुकी है। खुफिया फाइलें गैर कानूनी तरीके से अपने पास रखने के आरोप में विपक्ष लगातार बाइ़डेन पर हमलावर है। ऐसे में फाइलों के साथ नोट्स मिलने से उनकी परेशानी और बढ़ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here